भारत भ्रमण पर निकले साइक्लिस्ट का संस्कृति विवि में जोरदार स्वागत……

स्टार एक्सप्रेस डिजिटल
पत्रकार दीपक कटारा /मथुरा बागडोगरा, सिलीगुड़ी से साइकिल पर सवार होकर भारत भ्रमण के लिए निकले श्यामा प्रसाद विश्वास की तमन्ना है कि सारा देश जय हिंद के नारे के तहत एक डोर में बंधे, वैश्विक पर्यावरण के प्रति हर नागरिक जागरूक हो और शांति व भाईचारे के साथ रहें। यहां संस्कृति विवि पहुंचे श्यामाप्रसाद का विश्वविद्यालय प्रशासन द्वारा जोरदार स्वागत किया गया। अपने स्वागत से अभिभूत श्यामा प्रसाद का कहना है कि मैं जहां भी जिस प्रदेश में गया देशवासियों ने अपार प्रेम और सम्मान दिया।साइक्लिस्ट श्यामा प्रसाद ने बताया कि वे सिलीगुड़ी से एक मार्च को भारत भ्रमण पर रवाना हुए थे। वेस्ट बंगाल, जारखंड, बिहार, उत्तराखंड, हिमांचल, लद्दाख, कश्मीर, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ के बाद कृष्ण की जन्मस्थली ब्रज में आज पहुंचे हैं। 12 हजार किलोमीटर की यात्रा कर चुके हैं। अब यहां से राजस्थान, मध्यप्रदेश, गुजरात और महाराष्ट्र जाएंगे। उन्होंने बताया कि मेरा उद्देश्य लोगों को पर्यावरण के प्रति जागरूक करना और देश में भाईचारे के भाव को बढ़ाना है। अगर हम अपने पर्यावरण के प्रति सजग नहीं होंगे तो हमारी आने वाली संतानों के लिए पृथ्वी पर सांस लेना भी दूभर हो जाएगा।

इतिहास विषय से स्नातक श्यामा प्रसाद ने बताया कि उन्होंने अधिकतम एक दिन में 190 किलोमीटर साइकिल चलाई है। सुबह सात बजे से रात 10 बजे तक। वे साइकिल की मरम्मत का सारा साजोसमान साथ लेकर निकले हैं। परिवार में मां के अलावा एक बड़ा भाई और एक छोटी बहन है। बचपन से ही घूमने का शौक था और पूरे भारत को देखना चाहते थे। एक प्राइवेट कंपनी में नौकरी करते थे, अपने इस शौक को पूरा करने के लिए नौकरी छोड़ दी। यात्रा के दौरान ही उनके इस भ्रमण को पब्लिक पुलिस संस्था, राष्ट्रीय सैनिक संस्था, वर्ल्ड कंस्टीट्यूशन पार्लियामेंट एसोसिएशन तथा एक टेक्नालाजी ट्रेनिंग कंपनी ने स्पांसर किया है। उनका कहना है कि हर देशवासी को पौधे लगाने चाहिए ताकि वातावरण शुद्ध हो सके। उन्होंने कहा कि यहां संस्कृति विश्वविद्यालय का वातावरण बेहद सुकून भरा है। बहुत सुंदर कैंपस है और खूब हरा भरा है। हमारे शिक्षण संस्थानों में इतनी ही हरियाली होनी चाहिए।

संस्कृति विवि पहुंचने पर श्यामा प्रसाद का विवि के कर्मचारियों ने फूल मालाएं पहनाकर स्वागत किया गया और स्मृति चिह्न देकर सम्मानित किया गया। संस्कृति विवि की विशेष कार्याधिकारी श्रीमती मीनाक्षी शर्मा ने श्यामा प्रसाद का ब्रज की परंपरा के अनुसार पटका पहनाकर स्वागत किया। चित्र परिचय-संस्कृति विवि में भारत भ्रमण पर निकले साइक्लिस्ट श्यामा प्रसाद को पटका पहनाकर सम्मान करतीं विवि की ओएसडी मीनाक्षी शर्मा।

Related Articles

Back to top button