बाल बढ़ाने के लिए इस्तेमाल करे होममेड हेयर मास्क, जानें इसको बनाने का तरीका

स्टार एक्सप्रेस डिजिटल : प्रदूषण, यूवी एक्सपोजर और रासायनिक आधारित शैंपू और कंडीशनर के कारण हमारे बालों को काफी नुकसान होता है। इससे बालों का झड़ना, बालों का टूटना और पतला होना आदि की समस्या हो सकती है। हेल्दी बालों के लिए आप कुछ घरेलू उपाय भी अपना सकते हैं। ये हमारे बालों को मजबूत करने और तेजी से बढ़ने में मदद करते हैं। बालों के लिए आप कौन से होममेड हेयर मास्क का इस्तेमाल कर सकते हैं।

 

 

 

अरंडी का तेल और लहसुन का हेयर मास्क – लहसुन की ताजी कलियों को पीसकर रस निकाल लेंण् इसमें 2-3 चम्मच कैस्टर ऑयल मिलाएं। इसे किसी बोतल में भरकर 3-4 दिन के लिए अलग रख दें। इसके बाद लहसुन के तेल को स्कैल्प और बालों पर लगाएं। कुछ देर मसाज करें और फिर इसे दो घंटे के लिए छोड़ दें। इसके बाद शैम्पू से धो लें।

 

 

 

प्याज और एलोवेरा हेयर मास्क – 2-3 मध्यम आकार के प्याज लें और इन्हें छोटे टुकड़ों में काट लें। इन्हें ब्लेंडर में डालकर प्यूरी बना लें। एक छलनी से प्याज की प्यूरी से रस निकालें। 2-3 चम्मच प्याज का रस और एक चम्मच एलोवेरा जेल मिलाएं। इस मिश्रण से अपने सिर की मसाज करें। इसे एक घंटे के लिए छोड़ दें और माइल्ड शैम्पू से धो लें।

 

 

 

 

अमरूद के पत्ते और नारियल तेल का हेयर मास्क – एक मुट्ठी अमरूद के पत्ते लें। इन्हें अच्छी तरह धोकर छोटे-छोटे टुकड़े कर लें। इन्हें ब्लेंडर में डालकर थोड़ा सा पानी डालें। गाढ़ा पेस्ट तैयार करने के लिए ब्लेंड करें। इसे बाहर निकालें और इसमें थोड़ा सा नारियल का तेल मिलाएं। एक साथ मिलाकर हेयर मास्क तैयार करें। इस मिश्रण को स्कैल्प पर लगाएं और उंगलियों से अच्छी तरह मसाज करें। 30 मिनट तक लगा रहने दें। इसके बाद माइल्ड शैंपू से धो लें।

 

 

 

 

करी पत्ता और आंवला हेयर मास्क – दो ताजे आंवले को छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें और ब्लेंडर में डाल दें। साथ ही मुट्ठी भर ताजी करी पत्ता और थोड़ा पानी डालें। इस हेयर पैक को तैयार करने के लिए सभी चीजों को अच्छी तरह मिला लें। इसे बाहर निकालें और पूरे स्कैल्प और बालों पर लगाएं। उंगलियों से हल्के हाथों से कुछ देर मसाज करें। इसे बालों पर एक घंटे के लिए छोड़ दें। इसके बाद माइल्ड शैंपू की मदद से इसे धो लें। बालों के बढ़ाने के लिए इस हेयर मास्क को हफ्ते में एक या दो बार लगा सकते हैं।

Related Articles

Back to top button