पेट्रोल और डीजल के दाम में आज फिर हुई बढ़ोतरी, यहाँ जानिए अपने महानगर का रेट

सरकारी तेल विपणन कंपनियों ने मंगलवार  को लगातार छठे दिन पेट्रोल और डीजल के दाम में बढ़ोतरी की है, जिसके कारण वाणिज्यिक नगरी मुंबई में आज डीजल 80 रुपये प्रति लीटर और पेट्रोल का दाम 90 रुपये प्रति लीटर से अधिक हो गया।

एमपी पेट्रोल (Petrol) पंप एसोसिएशन के अध्यक्ष अजय सिंह ने कहा है कि पेट्रोलियम उत्पादों पर टैक्स बढ़ा कर अपने संसाधनों को रिस्टोर करना किसी भी सरकार के लिए आसान तरीका है. पिछली सरकार ने पेट्रोल (Petrol) और डीजल पर वैट बढ़ाया था और अब, केंद्र ने पेट्रोल-डीजल पर उत्पाद शुल्क बढ़ाया है.

ऐसा तब किया जाता है कि जब अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतें गिरती हैं. उन्होंने कहा अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतें 2018 की तुलना में अब भी लगभग आधी हैं, जब पेट्रोल (Petrol) की कीमतें 90 रुपए प्रति लीटर छू गई थीं, तब 82-82 डॉलर (Dollar) प्रति बैरल था, अभी यह 48 डॉलर (Dollar) प्रति बैरल है.

आज देश के चार बड़े महानगरों में पेट्रोल 30 से 33 पैसे तक और डीजल 25 से 31 पैसे प्रति लीटर तक मंहगा हुआ है। दिल्ली में आज पेट्रोल 83.71 रुपये प्रति लीटर और डीजल 73.87 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गया।

Related Articles

Back to top button