निलंबन रद्द करने की मांग को लेकर राज्यसभा के बाहर 12 निलंबित विपक्षी सांसद धरने पर बैठे

स्टार एक्सप्रेस डिजिटल : संसद के शीतकालीन सत्र का आज तीसरा दिन है। सत्र के पहले दिन तीनों कृषि कानूनों को निरस्त करने संबंधी विधेयक दोनों सदनों में पारित किया जा चुका है।

01/12/2021 11:13:16
राज्यसभा 12 बजे तक स्थगित
लोकसभा और राज्यसभा की कार्यवाही शुरू हो चुकी है। दोनों सदनों में विपक्षी दल लगातार हंगामा कर रहे हैं। इस बीच सभापति ने राज्यसभा में कार्यवाही 12 बजे तक के लिए स्थगित कर दी।

01/12/2021 11:07:45
राज्यसभा के निलंबित 12 विपक्षी सांसद धरने पर बैठे
राज्यसभा के निलंबित 12 विपक्षी सदस्य सांसद ससंद परिसर में धरने पर बैठ गए हैं।

01/12/2021 11:00:08
आज 32 किसान संगठन की होगी बैठक
किसान नेता दर्शनपाल सिंह ने कहा, आज 32 किसान संगठन और वे लोग जो सरकार के साथ बातचीत के लिए जाते थे, उनकी बैठक बुलाई गई है। गलती से घोषणा हो गई कि संयुक्त किसान मोर्चे की बैठक है। हमारे लोगों के खिलाफ दर्ज़ मामलों, MSP की कमेटी के मुद्दे पर चर्चा होगी।

01/12/2021 10:58:03
राज्यसभा में आज बांध सुरक्षा विधेयक होगा पेश
केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र एस शेखावत आज राज्यसभा में बांध सुरक्षा विधेयक, 2019 पेश करेंगे। विधेयक बांध की विफलता से संबंधित आपदाओं की रोकथाम और उनके सुरक्षित कामकाज के लिए बांधों की निगरानी, ​​निरीक्षण, संचालन और रखरखाव का प्रावधान करता है।

01/12/2021 10:21:17
संसद परिसर में विपक्षी नेताओं का विरोध प्रदर्शन
राज्यसभा के 12 विपक्षी सांसदों के निलंबन को रद्द करने की मांग को लेकर विपक्षी नेताओं ने संसद परिसर में महात्मा गांधी की प्रतिमा पर विरोध प्रदर्शन किया।

01/12/2021 09:39:21
आज किसानों की होने वाली बड़ी बैठक रद्द
दिल्ली में आज 40 किसान संगठनों की होने वाली बैठक रद्द गई है। इसकी वजह सामने आ रही है कि किसान संगठनों में फूट पड़ गई है। पंजाब के कई किसान संगठन आंदोलन की जीत के बाद धरना खत्म करने के पक्ष में हैं वहीं कई किसान संगठन धरना जारी रखना चाहते हैं।

01/12/2021 08:53:16
12 सांसदों के निलंबन पर खड़्गे ने लिखा राज्यसभा के सभापति को पत्र
राज्यसभा में नेता विपक्ष मलिकार्जुन खड्गे ने संसद के शीतकालीन सत्र की शेष अवधि के लिए 12 राज्यसभा सदस्यों के निलंबन की पृष्ठभूमि में राज्यसभा सभापति वेंकैया नायडू को पत्र लिख कर निलंबन वापस लेने की मांग की। खड्गे ने अपने पत्र में लिखा, मैं विपक्षी दलों की ओर से आपके द्वारा लाए गए प्रस्ताव के बाद निलंबित करने अभूतपूर्व कार्यवाही को संसदीय नियम 256/1 का उल्लंघन मानता हूं. जोकि दुर्भाग्यपूर्ण और अयोग्य है।

संसद सत्र का आज तीसरा दिन है. तीसरे दिन भी सदन के दोनों सदनों में हंगामे के आसार दिख रहे हैं। संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने मंगलवार को कहा कि लोकसभा में बुधवार को कोविड-19 महामारी पर एक अल्प अवधि की चर्चा के लिए समय आवंटित किया गया है। यह चर्चा नियम 193 के अंतर्गत होगी, जिसके तहत सदस्य कोविड-19 के नए स्वरूप ओमीक्रोन के बारे में जानकारी मांग सकते हैं।प्रह्लाद जोशी ने कहा कि लोकसभा में बुधवार को महामारी पर एक अल्प अवधि की चर्चा होगी। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने मंगलवार को संसद में कहा कि अभी तक देश में कोरोना वायरस के नये स्वरूप ओमीक्रोन का कोई मामला सामने नहीं आया है और सरकार यह सुनिश्चित करने के लिए हर संभव कदम उठा रही है कि यह देश में नहीं पहुंचे।

वहीं दूसरे दिन राज्यसभा में विपक्षी दलों के 12 सदस्यों को मौजूदा संसद सत्र की शेष अवधि के लिए निलंबित किये जाने के विरोध में मंगलवार को लोकसभा और राज्यसभा में कांग्रेस समेत अन्य कई विपक्षी दलों के सदस्यों ने सदन से वाकआउट किया, वहीं उच्च सदन में सभापति के माफी मांगने के लिए कहने के बाद सदस्यों ने पूरे दिन की कार्यवाही का बहिष्कार किया।

इस मामले को लेकर तृणमूल कांग्रेस के नेता डेरेक ओ ब्रायन ने कहा कि संसद के मॉनसून सत्र के दौरान विपक्षी दलों के सदस्यों को महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा करने की अनुमति नहीं दी गई और वे हंगामा करने के लिए बाध्य हुए। टीएमसी सासंद ने कहा कि यह देखते हुए सत्ता पक्ष के 80 सदस्यों को निलंबित किया जाना चाहिए क्योंकि उन्होंने कुछ मुद्दों पर चर्चा बाधित की। उन्होंने ट्विटर पर लिखा कि पार्टी बुधवार से अपना प्रदर्शन करेगी। डेरेक ओ ब्रायन ने लिखा, राज्यसभा से निलंबित 12 विपक्षी सांसद कल एक दिसंबर से सुबह 10 बजे से शाम छह बजे तक महात्मा गांधी प्रतिमा के सामने धरना देंगे।

वहीं कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी ने संसद परिसर में संवाददाताओं से कहा, विपक्ष की आवाज दबाने के लिए राज्यसभा में विपक्षी सदस्यों के साथ जो किया गया है, उसके विरोध में कांग्रेस एवं कुछ अन्य विपक्षी दलों के सदस्यों ने लोकसभा से वाकआउट किया।

Related Articles

Back to top button