देश के इन 7 राज्यों में बड़े स्तर पर फैल रहा Bird Flu का संक्रमण, यहाँ तो चिड़ियाघर को करना पड़ा…

राजस्थान के जालोर जिले (Jalore News) में कौओं (Crow) की मौत का सिलसिला लगातार जारी है. जालौर के सुंदेलाव तालाब व रायपुरिया में 3-3, आहोर में 2 पक्षियों की मौत हुई है. सुंदेलाव तालाब के पास एक कबूतर ने भी दम तोड़ा है, जबकि शेष कौए हैं. जिले में अब तक 41 कौओं की मौत हो चुकी है.

यूपी के अलावा केरल, राजस्थान, मध्य प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा और गुजरात में बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई है. छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र और दिल्ली को पक्षियों की हुई अकाल मृत्यु की जांच रिपोर्ट का इंतजार है. छत्तीसगढ़ के बालोद जिले में आठ जनवरी 2021 की रात और 9 जनवरी 2021 की सुबह मुर्गियों और जंगली पक्षियों की असामान्य मृत्यु की खबरें आई हैं.

इस बीच केरल के दो प्रभावित जिलों में पक्षियों को मारने का अभियान पूरा हो गया है और केरल राज्य में पोस्ट ऑपरेशनल सर्विलांस प्रोग्राम से जुड़े दिशा-निर्देश जारी कर दिए गए हैं.

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा है कि बर्ड फ्लू की दहशत के मद्देनजर राष्ट्रीय राजधानी में जीवित पक्षियों के आयात पर रोक लगा दी गई है. गाजीपुर कुक्कुट बाजार अगले 10 दिन तक बंद रहेगा. हालांकि दिल्ली में अभी तक एवियन इन्फ्लुएंजा या बर्ड फ्लू का कोई पुष्ट मामला नहीं है.

Related Articles

Back to top button