तो इस वजह से आठ मार्च का दिन भारतीय महिला टी20 टीम की कप्तान हरमनप्रीत कौर के लिए हैं ख़ास

आठ मार्च भारतीय महिला टी20 टीम की कप्तान हरमनप्रीत कौर के लिए काफी खास है. इसी दिन अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस मनाया जाता है और आज ही हरमनप्रीत अपना 32वां जन्मदिन मना रही हैं. हरमन ने क्रिकेट की दुनिया में अपनी अलग पहचान बनाई है.

हरमनप्रीत कौर ने 2017 के महिला वनडे वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 115 गेंदों में नाबाद 171 रनों की ताबड़तोड़ पारी खेली थी.जानकारी के बता दें कि विदेशी T20 लीग में खेलने वाली हरमनप्रीत पहली भारतीय क्रिकेटर हैं।

उनसे पहले किसी पुरुष खिलाड़ी ने भी ऐसे किसी टूर्नामेंट में नहीं खेला है। भारतीय कप्तान विराट कोहली और वीरेंद्र सहवाग की फैन महिला क्रिकेटर हरमनप्रीत कौर का निक नेम ‘हैरी’ है। हरमनप्रीत के दोस्त खिलाड़ी और परिवार के लोग उन्हें इसी नाम से पुकारते हैं।

हरमनप्रीत 77 वनडे की 65 पारियों में 3 शतक और 9 अर्धशतक की बदौलत 1974 रन बना चुकी हैं, जिसमें उनकी नॉटआउट 171 रन की ऐतिहासिक पारी भी शामिल है। बात अगर T20 की जाए तो 68 मैचों में वह 4 अर्धशतक के साथ 1223 रन जड़ चुकी हैं। वहीं यदि ऑलराउंडर हरमनप्रीत की गेंदबाजी पर नजर डालें तो अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर तीनों फॉर्मेट में हरमनप्रीत कुल 43 विकेट ले चुकी हैं।

Related Articles

Back to top button