जिलाधिकारी ने अस्पताल पहुंच साफ-सफाई की समीक्षा की, कोरोना संबंधित दिए ये निर्देश

मानसिंह पत्रकार जिला संवाददाता
हरदोई. जनपद में बढ़ रहे कोरोना मरीजों की संख्या को ध्यान में रखते हुए जिलाधिकारी पुलकित खरे ने जिले के अस्पतालों की समीक्षा की।

स्थानीय PWD गेस्ट हाउस, केन्द्रीय विद्यालय मलिहामऊ, सामुदायिक स्वास्थ केन्द्र बावन, मुख्य चिकित्साधिकारी कार्यालय, नयागांव स्थिति 100 बेड संचालित एल-1 अस्पतालों के बारे में जानकारी प्राप्त की।

जिलाधिकारी ने दिए निर्देश

जिलाधिकारी पुलकित खरे ने संबंधित नामित नोडल अधिकारी एवं चिकित्साधिकारी को निर्देश दिये कि एल-1 अस्पतालों में साफ-सफाई, बिजली, पेयजल, शौचालय आदि सभी व्यवस्थायें ठीक रहे तथा कोरोना मरीजों को निर्धारित समय पर नाश्ता, लंच तथा शाम का भोजन गुणवत्ता व मानक के अनुरूप दिया जाये।

नाश्ता एवं भोजन मरीजों को देने से पहले नामित नोडल एवं चिकित्साधिकारी उसे खाकर देखेगें तथा खाने की फोटो एवं गुणवत्ता की आख्या उपलब्ध करायेगें तथा समस्त चिकित्सक, चिकित्सकर्मी व सफाई कर्मचारी पालीवार अपने निर्धारित समय पर एल-1 अस्पताल पहुंच कर अपनी जिम्मेदारियों का ईमानदारी से निर्वहन करें।

बिलग्राम चुंगी पर राजकीय कृषि महाविद्यालय में संचालित होने वाले एल-1 अस्पताल की व्यवस्था के सम्बन्ध में नामित नोडल SDM सदर एवं डा0 सुशील कुमार को निर्देश देते हुए जिलाधिकारी ने कहा कि राजकीय कृषि महाविद्यालय एल-1 में सफाई, सेनेटाईजेशन, बिजली, पेयजल, शौचालय आदि व्यवस्थाओं को एक बार अच्छी तरह देख लें। साथ ही चिकित्सक, चिकित्साकर्मी, सफाईकर्मी आदि की उपस्थित सुनिश्चित करायें।

थर्मल स्क्रीननिंग और टेस्टिंग का दायरा बढ़ाये

समीक्षा बैठक में जिलाधिकारी ने कन्टेनमेंट जोन एवं घर-घर थर्मल स्क्रीननिंग तथा अक्सीपल्स मीटर द्वारा लोगों की जांच करने में लगी टीम के नोडल अधिकारी को निर्देश दिये कि प्रत्येक सीएचसी/पीएचसी प्रत्येक दिन 50 टेस्ट करायें तथा नगर क्षेत्र में टेस्टिंग का दायरा बढायें। उन्होने कहा कि टेस्ट के दौरान अगर किसी को खांसी, बुखार, गले में खरास या सांस लेने में दिक्कत पायी जाये तो उस व्यक्ति की तत्काल कोरोना जांच कराते हुए और जांच में कोरोना संक्रमित पाये जाने पर एल-1 अस्पताल में भर्ती कराया जायेगा।

जिलाधिकारी ने कन्ट्रोल रूम नोडल अधिकारी जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी से कहा कि कन्ट्रोल रूम 24 घंटे संचालित रहेगा और इसके लिए 8-8 घंटे के लिए विभिन्न विभागों एवं पुलिस की ड्यूटी लगायी गयी है, जो कन्ट्रोल रूम में ब्लाकवार गांव स्तर पर चिन्हित कोरोना मरीजों की जानकारी मिलते ही ब्लाक स्तर पर तैनात एम्बुलेंस वाहन चालक को जिस गांव में कोरोना मरीज है उसकी जानकारी देगें।

इसके साथ ही संबंधित कोरोना मरीज को भी दूरभाष पर सूचना दी जायेगी की उनकी जांच में कोरोना के लक्षण पाये गये है इसलिए 10 दिन के लिए अपने तैयारी कर लें क्योकि कुछ देर में एम्बुलेस उन्हें लेने आ रही हैै और उसे एल-1 अस्पताल में रहना होगा।

उन्होने कन्ट्रोल रूम से एल-1 अस्पताल में भर्ती मरीजों से उनके स्वास्थ्य एवं सफाई व्यवस्था, बिजली, पेयजल, भोजन आदि की जानकारी लेगें तथा दूसरे दिन उसे परिवार के लोगों से संपर्क कर उनकी कोरोना जांच हुई या नहीं इसकी भी जानकारी ली जायेगी और अगर उस परिवार की कोरोना जांच नहीं हुई है तो इसकी जानकारी कोरोना जांच टीम प्रभारी को देगें।

समीक्षा बैठक में जिलाधिकारी ने प्रभारी मुख्य चिकित्साधिकारी डा0 स्वामी दयाल, सीएमएस एके शाक्य तथा एल-1 अस्पतालों के नोडल अधिकारियों से कहा कि जनपद में बढ़ते कोरोना मरीजी की बढ़ती संख्या को ध्यान में रखते हुए सभी कार्यो का सर्तकता एवं सावधानी पूर्ण निर्वहन करें और सभी अधिकारी अपनी जिम्मेदारियों को दृष्टिगत प्रत्येक दिन अपने संबंधित एल-1 अस्पतालों में जाकर साफ- सफाई, पेयजल, बिजली, शौचालय, कर्मचारियों की उपस्थित आदि व्यवस्थाओं को सुनिश्चित करें और जिस स्तर पर कमियां पाये उन्हें तत्काल प्रभाव से दूर करायें।

बिना लक्षण वाले मरीज होंगे होम क्वारन्टीन

खरे ने कहा कि भर्ती मरीज में अगर 10 दिन तक किसी प्रकार के सिमटन या कोई परेशानी नहीं होती है तो उसे छुट्टी दे दी जायेगी तथा वह 7 दिन होम क्वाइंटाइन रहेगा इसका प्रमाण पत्र लिया जायेगा और अगर 10 दिन के अन्दर किसी मरीज में किसी प्रकार के सिमटन या परेशानी होती है तो उसकी दोबारा कोरोना जांच कराई जायेगी। सभी नोडल अधिकारी प्रत्येक दिन एल-1 अस्पताल में भर्ती 20 कोरोना मरीजों से दूरभाष पर वार्ता कर उनसे सफाई, बिजली, पेयजल एवं भोजन आदि व्यवस्थाओं के संबंध में जानकारी लेगें। बैठक में अपर जिला सूचना अधिकारी दिव्या निगम तथा समस्त नोडल अधिकारी उपस्थित रहे।

Related Articles

Back to top button