जापान में स्काईड्राइव इंक ने एक व्यक्ति के साथ ‘उड़ने वाली कार’ का किया सफल परीक्षण

कार को उडते हुए अभी तक हमनें सिर्फ फिल्मों में ही देखा है। लेकिन अब हम सभी इसे हकीकत में भी देख सकते हैं। यह सपना सच होता दिख रहा है। जापान की स्काईड्राइव इंक ने एक व्यक्ति के साथ अपनी ‘उड़ने वाली कार’ का सफल परीक्षण किया है।

परीक्षण के दौरान यह 3 मीटर (10 फुट) की ऊंचाई तक गई। करीब एक मिनट तक हवा में एक जगह पर रही। यह कार ड्रोन की तरह एक बड़ी मशीन जैसी है। इसमें चार पंखे (प्रोपेलर) लगे हैं। एनईसी ने सुरक्षा को ध्यान में रखकर यह परीक्षण एक जाल-नुमा आकृति (पिंजरा) में किया गया।

कंपनी ने इसका एक वीडियो दिखाया, जिसमें एक मोटरसाइकिल जैसे वाहन जिसमें लगे प्रणोदकों ने उसे जमीन से कई फुट (एक से दो मीटर) की ऊंचाई पर उड़ाया। स्काईड्राइव की इस परियोजना के प्रमुख तोमोहिरो फुकुजावा ने कहा कि उन्हें 2023 तक ‘उड़ने वाली कार’ के वास्तविक उत्पाद के तौर पर सामने आने की उम्मीद है।

उन्होंने स्वीकार किया कि इसे सुरक्षित बनाना एक बड़ी चुनौती है। उन्होंने कहा कि दुनियाभर में उड़ने वाली कार को लेकर 100 से अधिक परियोजनाएं चल रही हैं। उनमें से कुछ ही ऐसी परियोजनाएं हैं जो एक व्यक्ति को लेकर उड़ान भरने में सफल रही हैं।

 

Related Articles

Back to top button