जानिये ऑयली स्किन के लिए ये पाँच राज, इंस्टेंट ग्लो के लिए लगाएं ये?

स्टार एक्सप्रेस डिजिटल: आपकी या आपके किसी दोस्त की भी ऑयली यानी तैलीय त्वचा है। घरेलू हो या बाजार के ब्यूटी ट्रिक्स उन्हें लगभग सारी ही चीजें फायदे की जगह साइडइफेक्ट्स देती हैं। ऐसे में कुछ भी इस्तेमाल करने से पहले वो काफी सोच-विचार करते हैं। तो आप इन घरेलू फैसपैक को उन्हें सजेस्ट कर सकते हैं। जिससे कि उनके चेहरे पर नेचुरल निखार आ सके और वो भी बिना साइड इफेक्ट्स के

मुल्तानी मिट्टी ऐसी चीज है। जिसे आप बस पानी या गुलाब जल के साथ भी घोलकर हर दिन चेहरे पर लगाएं, तो फेस पर तेल आने की समस्या दूर होने लग जाएगी। वैसे इस पैक के असर को और बढ़ाना चाहते हैं तो इसमें नींबू का रस और दही मिलाया जा सकता है। आप इस फैसपैक को गर्मियों में इस्तेमाल करेगी, तो इसका असर ज्यादा होगा।

खीरे को कद्दूकस कर लें और उसमें एक टी-स्पून नींबू का रस मिलाएं। इस मिक्स को फ्रिज में रखें और ठंडा हो जाने पर स्किन पर लगाएं। चाहे तो आप इसे आइस ट्रे में डालकर जमा सकती हैं। और फिर क्यूब्ज से चेहरे की मसाज कर सकती हैं। ये दोनों तरीके आपको ऑयली स्किन से छुटकारा दिलाने के साथ ही पोर्स के साइज को भी छोटा करने में मदद करेंगे। आपको नीम की पत्तियां धोकर पीस लेनी है। इसके बाद इसमें नीबू का रस मिला लें। आप इसे रोजाना न लगाएं बल्कि हफ्ते में तीन से चार बार लगा सकते हैं। इससे आपके चेहरे पर जितने भी दाग-धब्बे हैं, वो दूर हो जाएंगे। साथ ही दिनों-दिन आपका चेहरा निखरता जाएगा।

एक कटोरी में नींबू का रस लें और उसमें शहद मिलाएं। ऊपर से ओट्स को ठीक से मिलाएं। अपनी स्‍किन पर इस पेस्‍ट को ठीक से लगाएं और कुछ देर के लिए सूखने दें। फिर इसे ठंडे पानी से धो लें। नींबू और शहद का मिश्रण ऑयली स्‍किन को तुंरत ठीक करता है। इससे चहरे पर फ्रेशनेस आती है और पोर्स अंदर से साफ होते हैं। दो चम्मच मसूर की दाल का पाउडर लें और उसमें एक चम्मच दही व गुलाब जल मिलाएं। इस पैक को अच्छे से मिक्स करने के बाद चेहरे पर लगाएं। यह न सिर्फ ऑयली स्किन की समस्या को दूर करेगा बल्कि स्किन भी ज्यादा सॉफ्ट बन जाएगी।

Related Articles

Back to top button