जल्द आने वाली है इलेक्ट्रिक बाइक Revolt RV1, कम कीमत में देगी बेहतर ड्राइविंग रेंज

स्टार एक्सप्रेस डिजिटल:  देश की प्रमुख इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहन निर्माता कंपनी Revolt Motors इस समय घरेलू बाजार में अपनी दो बाइक्स की बिक्री कर रही है। जिसमें एंट्री लेवल RV300 और RV400 शामिल हैं। अब कंपनी एक नया इलेक्ट्रिक मॉडल RV1 को पेश करने जा रही है, जो कि मौजूदा RV300 को रिप्लेस करेगी। नई RV1 इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल की कीमत कंपनी के मौजूदा मॉडल से कम होगी और अगले साल जनवरी से इसका उत्पादन शुरू किया जा सकता है।

 

 

Revolt RV1 की सबसे खास बात ये होगी ये पूरी तरह से लोकली-बिल्ट होगी, और इसे हरियाणा के मानेसर स्थित कंपनी के प्लांट में तैयार किया जाएगा। मेड-इन-इंडिया होने के नाते इस बाइक की कीमत कम से कम रहने की उम्मीद है। कंपनी अपने उत्पादों के निर्माण के लिए चीन से पुर्जों का आयात करती रही है, लेकिन अब वह पूरी तरह से भारतीय आपूर्ति पर ध्यान केंद्रित करने की कोशिश कर रही है।

 

 

कंपनी द्वारा दिए गए बयान के मुताबिक मौजूदा RV300 मॉडल को डिस्कंटीन्यू कर दिया जाएगा और इसकी जगह पर कम कीमत वाली RV1 मॉडल को पेश किया जाएगा। अभी कंपनी ने इस बारे में कोई जानकारी साझा नहीं की है कि, इस बाइक को कब बाजार में उतारा जाएगा। बीते दिनों कंपनी ने RV400 की बुकिंग को शुरू किया था, जिसे कुछ मिनटों के बाद ही भारी डिमांड के चलते इसकी बुकिंग को बंद करना पड़ा था।

 

 

मैकिन्से की एक रिपोर्ट का हवाला देते हुए कंपनी ने कहा कि भारतीय इलेक्ट्रिक दोपहिया बाजार 2025 तक 50 लाख यूनिट की वार्षिक बिक्री के साथ 50,000 करोड़ रुपये का बाजार बनने की उम्मीद है। इसके अलावा सरकार के सहयोग और FAME II प्रोत्साहन नीतियों से भी इलेक्ट्रिक वाहन बाजार को खासा बल मिला है। इन पॉलिसी और महज 5 प्रतिशत जीएसटी के चलते इलेक्ट्रिक वाहनों की कीमत कम से कम हो गई है, जो कि इसकी बिक्री में इजाफे का प्रमुख कारण है। वहीं पेट्रोल से चलने वाले दोपहिया वाहनों पर 28 प्रतिशत GST लागू होता है।

 

 

अभी Revolt की इस आने वाली बाइक के तकनीक, फीचर्स, ड्राइविंग रेंज इत्यादि के बारे में कोई जानकारी नहीं मिल सकी है। इसके लिए हमें थोड़ा इंतजार करना होगा। कंपनी ने बीते रविवार को घोषणा की थी कि डोमिनोज पिज्जा कंपनी के एंट्री लेवल मॉडल RV 300 इलेक्ट्रिक बाइक के पूरे स्टॉक का अधिग्रहण कर रही है। ताकि वो अपने फ्लीट में मौजूदा पेट्रोल मॉडलों को इलेक्ट्रिक बाइक्स से रिप्लेस कर सके।

 

 

 

 

Related Articles

Back to top button