जनसंख्या बिल पेश करने वाले भाजपा के 152 विधायकों के है दो से ज्यादा बच्चे

स्टार एक्सप्रेस डिजिटल  : उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने जोर-शोर से जनसंख्या नियंत्रण से संबंधित नीति का ऐलान कर दिया है और जल्द ही विधानसभा के सत्र में इससे संबंधित विधेयक (UP population bill) भी पेश किया जाने वाला है। इस बिल के मुताबिक, दो बच्चों से ज्यादा बच्चों वाले माता-पिता को स्थानीय चुनाव लड़ने, सरकारी नौकरियों में प्रमोशन के लिए आवेदन देने और सरकारी सब्सिडी पाने के अधिकार से वंचित करने का प्रावधान किया जा रहा है। अगर ये बिल कानून बना तो बीजेपी के 50% सिटिंग विधायक ही फिर से चुनाव लड़ने के लिए अयोग्य घोषित कर दिए जाएंगे।

 

 

 

 

उत्तर प्रदेश विधानसभा की वेबसाइट पर कुल 397 विधायकों की प्रोफाइल मौजूद हैं। इनमें से कुल 304 बीजेपी के विधायक हैं। इन प्रोफाइल्स में दी गईं डीटेल्स के आधार पर पता चलता है कि खुद बीजेपी के 152 विधायक ऐसे हैं जिनकी 2 से ज्यादा संतानें हैं। उत्तर प्रदेश जनसंख्या  (नियंत्रण, स्थिरिकरण और कल्याण) विधेयक-2021 अगर कानून बंटा है तो ये लोग भी फिर से चुनाव लड़ने के मामले में अयोग्य घोषित कर दिए जाएंगे।

 

 

 

 

 

एक बीजेपी विधायक के तो आठ बच्चे हैं जबकि एक अन्य विधायक के 7 बच्चे हैं। बीजेपी के 8 विधायक ऐसे हैं जिनके 6.6 बच्चे हैं जबकि 15 विधायकों के 5. 44 के 4 और 83 के 3 बच्चे हैं। बीजेपी के सिर्फ 103 विधायक ही ऐसे हैं जिनके 2.2 बच्चे हैं जबकि 34 विधायकों की फिलहाल सिर्फ 1 संतान है। 15 विधायक ऐसे भी हैं जिनकी या तो कोई संतान नहीं है या फिर उन्होंने इसकी जानकारी नहीं दी है।

 

 

 

 

गोरखपुर से लोकसभा सांसद और भोजपुरी फिल्म अभिनेता रवि किशन ने जनसंख्या नियंत्रण पर प्राइवेट मेंबर बिल पेश किया है। रवि किशन भी बीजेपी के सांसद हैं और खुद चार बच्चों के पिता हैं। संसद ने वर्ष 1970 से ही कोई प्राइवेट मेंबर बिल पास नहीं किया है। जनसंख्या नियंत्रण विधेयक- 2019 में भी दो दो बच्चों की नीति को ही सरकारी सुविधाओं का आधार बनाया गया है। यानीए दो बच्चों से ज्यादा के माता-पिता हैं तो कानून लागू होने पर सरकारी नौकरी और सब्सिडी पाने के अयोग्य हो जाएंगे। लोकसभा की वेबसाइट कहती है कि 186 सांसद भी ऐसे हैं जो इस कानून के दायरे में आ जाएंगे और इनमें 105 सांसद बीजेपी के हैं जिन्हें दो से ज्यादा बच्चे हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button