चित्रकला के जरिए बच्चे उठाएं अपने गांव की समस्याएं, हम कराएंगे निदान : सांसद

स्टार एक्सप्रेस

सुलतानपुर :  पूर्व केंद्रीय मंत्री व सुल्तानपुर की सांसद मेनका संजय गांधी ने संसदीय क्षेत्र दौरे के दूसरे दिन सुल्तानपुर विकास भवन सभागार में जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति ‘दिशा’ की बैठक में 41 बिंदुओं पर विकास कार्यों की समीक्षा की। विधायकों व क्षेत्र पंचायत प्रमुख के साथ की गई बैठक में अवगत कराया कि जिले में 160 गांव में मेहंदी की खेती की जा रही है। उन्होंने बताया कि 4 लाख 39 हजार किसानों को किसान सम्मान निधि का लाभ दिया जा रहा है। स्वच्छ भारत मिशन के तहत 6173 इज्जत घर का निर्माण पूर्ण कर लिया गया है। ग्रामीण पेयजल योजना में 5 नलकूप स्थापित कर दिए गए हैं।

सांसद गांधी ने 2017 में 36 करोड़ रुपए की लागत से शास्त्रीनगर में बनाई गई पेयजल टंकी का प्रयोग न किए जाने पर जल निगम के अधिकारियों के विरुद्ध कार्यवाही के निर्देश दिए। अधिकारियों ने दिशा बैठक में बताया कि उज्जवला योजना के तहत 2 लाख 5 हजार 24 लोगों को निशुल्क गैस का कनेक्शन वितरित किया गया है। मुद्रा योजना में इस वित्तीय वर्ष में 7097 को लाभान्वित किया गया।

मेनका गांधी ने बैठक के दौरान निर्णय लिया कि ऐसे गांव जिनमें सबसे कम भूमि विवाद पाए जाएंगे, वहां के लेखपालों को पुरस्कृत किया जाएगा। गांधी ने बेसिक विद्यालयों में आपूर्ति किए गए गुणवत्ता विहीन फर्नीचर पर सवाल खड़ा किया और बीएसए को जहबर ट्रेडर्स बरेली के ठेके को निरस्त करने की हिदायत दी और दोबारा गुणवत्तापूर्ण फर्नीचर आपूर्ति कराने को कहा। गांधी ने बंद चल रहे सामुदायिक शौचालय पर अधिकारियों को औचक निरीक्षण करने का निर्देश दिया।

गांधी ने धान क्रय केंद्रों पर भी अधिकारियों व जिम्मेदारों से औचक निरीक्षण करने को कहा। गांधी ने ब्लॉक प्रमुखों द्वारा उठाए गए सवाल पर कहा कि गांव में सफाई कर्मचारी काम नहीं करते उन्होंने ब्लाक प्रमुख से ऐसे लोगों की लिस्ट बनाने व डीपीआरओ को गांवों का औचक निरीक्षण करने को कहा।

गांधी ने परिवहन निगम के बस अड्डे को अमहट स्थित परिवहन निगम के वर्कशॉप से संचालित करने व पुराने बस अड्डे पर ठेला बाजार विकसित करने तथा छुट्टा जानवरों को डेरी नगर में बसाने की व्यवस्था सुनिश्चित करने को कहा। गांधी ने बरसात की वजह से जिन लोगों के मकान गिर गए हैं उनकी लिस्ट बनाने व उनको राहत राशि देते हुए मुख्यमंत्री आवास देने को कहा। गांधी ने काशीराम आवास विकास कॉलोनी में रह रहे अवैध लोगों को नोटिस देकर बाहर करने की हिदायत डूडा अधिकारियों को दी।

इसके पूर्व रामनरेश त्रिपाठी सभागार में सांसद गांधी ने राष्ट्रीय आविष्कार अभियान के तहत जनपद स्तरीय परिषदीय स्कूलों के बच्चों की विज्ञान प्रदर्शनी का भी अवलोकन किया। गांधी ने शहर के पशु अस्पताल परिसर में सामाजिक सहयोग से बनाए जा रहे प्रदेश का सबसे अच्छा अत्याधुनिक पशु अस्पताल जो उनका ड्रीम प्रोजेक्ट भी है का सीडीओ के साथ निरीक्षण भी किया।

सांसद मेनका संजय गांधी ने पत्रकारों से बातचीत करते हुए बताया कि आज की दिशा की बैठक में जिले की समस्त पशु हाट, अवैध आरा मशीन व अवैध भठ्ठों को बंद करने का निर्णय लिया गया है। उन्होंने बताया कि नगर क्षेत्र से ठेला व छुट्टा जानवर से मुक्त करने का भी निर्णय लिया गया है। मनरेगा योजना में बड़े स्तर पर हुई धांधली के सवाल पर मेनका संजय गांधी ने बताया कि आज की बैठक में उनके द्वारा पक्के कामों की सूची की मांग की गई है।

गांधी ने बताया कि जिन गांव में तालाबों की स्वच्छता, वन स्थापित करने व लड़ाई झगड़े कम करने का कार्य पूर्ण कर लिया जाएगा, उन गांवो को सौगात दी जाएंगी व सम्मानित किया जाएगा। परिषदीय स्कूलों के बच्चों के द्वारा लगाई गई प्रदर्शनी पर गांधी ने बताया कि अगली प्रदर्शनी अप्रैल माह में लगाई जाएगी। उन्होंने बच्चों से आग्रह किया की अगली प्रदर्शनी में गांव की समस्याओं को दूर करने के उद्देश्य से, तालाबों की सफाई, प्लास्टिक को नष्ट करने के तरीके, औषधीय पौधों की तलाश व सौर ऊर्जा की रक्षा के लिए अपना मॉडल प्रस्तुत करें। ऐसे प्रतिभागियों को पुरस्कृत भी किया जाएगा।

सांसद के साथ प्रतिनिधि रणजीत कुमार, प्रवीण कुमार अग्रवाल, सांसद मीडिया प्रभारी विजय सिंह रघुवंशी, भाजपा नेता संदीप सिंह, ब्लाक प्रमुख प्रतिनिधि प्रात्येश सिंह बंटी, शशिकांत पांडे, श्याम बहादुर पांडे, अरुण द्विवेदी, प्रदीप यादव, बृजेश वर्मा, रेखा निषाद समेत अन्य लोग उपस्थित रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button