कैंसर जैसी बीमारी की संभावनाओं को भी दूर करता है इस फल का सेवन व मिलते है ये लाभ

मानव शरीर को सेहतमंद बनाए रखने के लिए फल काफी मदद करते है। अखसर बीमार व्यक्ति को भी डॉकटर फल खाने की सलाह देता है। लेकिन हम इस बात का भी पता होना चाहिए कि किस वक्त कौनसा उल खाना ज्यादा सही कारगर साबित होगा। आईए हम आज आपको बता रहे पपीते के गुणों के बारें में –

ता दें कि पपीता विटामिन ए सी कैरोटिनॉयड्स फ्लेवोनॉयड्स से भरपूर मानव को सेहतमंद रखने के साथ ही कैंसर जैसी बीमारी की संभावनाओं को भी दूर करता है। इसे कम से कम सप्ताह में दो बार तो जरूर खाना चाहिए। पपीते का सेवन भोजन करने से पहले और बाद दोनों वक्त कर सकते है।

बता दें कि पपीते में इतने सारे न्यूट्रिएंट्स होते हैं जो पाचन से लेकर मोटापे, इम्युनिटी बढ़ाने यहां तक कि दिल की सेहत को भी बनाए रखने में कारगर होते हैं। सेहत के अलावा पपीते का इस्तेमाल आप स्किन और बालों से जुड़ी परेशानियों को भी दूर करने में कर सकते हैं।

पपीते के सेवन से आप पाचन संबंधी दिक्कत दूर कर सकते है। पपीते में पानी और फाइबर की भरपूर मात्रा होती है जिससे कब्ज की समस्या में आराम मिलता है। इसके साथ ही इसमें और भी कई तरह के एंजाइम्स होते हैं जो पाचन संबंधी दिक्कतों को दूर करते हैं। खाने से आधे या एक घंटे पहले पपीता खाना फायदेमंद रहेगा।

बता दें कि पपीते में मौजूद न्यूट्रिएंट्स इम्युनिटी पॉवर को बढ़ाने का काम करते हैं।पपीते का सेवन करने से आंखों से कम दिखाई देने की समस्या काफी हद तक दूर हो जाती है।

पपीते में विटामिन ए की मौजूदगी आंखों की सेहत के लिए वरदान है। विटामिन ए कॉर्निया की सुरक्षित रखता है वहीं एंटीऑक्सीडेंट्स रेटिना को। और अगर आपके आंखों की रोशनी सही है तो उसे बनाए रखने में कारगर है। पपीता स्किन को डल होने से भी बचाते हैं। डेड सेल्स को दूर करने के साथ खूबसूरत और बेदाग त्वचा रहती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button