आलू से ऐसे बनाए फेसपैक त्‍वचा की सूजन को कम करने के साथ साथ खूबसूरती को भी देगा बढ़ा

आमतौर पर सभी आलू का सेवन सब्जी के रुप में करते हैं जो रोजमर्रा के जीवन में उपयोग किया जाता है। सभी तरह की सब्जी में आलू का इस्तेमाल किया जाता है। हेल्थ के साथ-साथ आपकी खूबसूरती में भी बहुत फायदेमंद होता है। आइये जानते हैं आलू से बमे इन फेसपैक के बारे में।

आलू-मुल्तानी मिट्टी फेसपैक- यह फेसपैक आपकी त्‍वचा में निखार लाने के साथ ही मुंहासे वाली त्‍वचा की सूजन को कम करने में भी मददगार है। इस फेसपैक को बनाने के लिए बिना छिले आधे आलू का पेस्‍ट बना लें और उसमें 3 से 4 चम्‍मच मुल्‍तानी मिट्टी और कुछ बूंदें गुलाब जल की मिलाकर पेस्ट तैयार करें। अब इस पेस्‍ट को अपने चेहरे और गर्दन पर लगाकर 30 मिनट के लिए छोड़ दें। यह पैक आपकी स्किन को चमकदार बनाता है।

आलू-दूध से बना फेसपैक- आधे आलू को छीलकर उसका रस निकाल लें और इसमें दो चम्‍मच कच्‍चा दूध मिलाकर अच्‍छी तरह मिक्‍स करके कॉटन की मदद चेहरे और गर्दन पर लगाएं। फिर 20 मिनट के बाद इसे धो लें। सप्‍ताह में तीन बार इसे लगाने से चेहरे पर फर्क साफ नजर आने लगेगा।

आलू-अंडे का फेसपैक-आलू और अंडे के फेसपैक को लगाने से चेहरे के पोर्स टाइट होते हैं। आधे आलू के रस में एक अंडे का सफेद हिस्सा मिलाकर अच्छी तरह मिक्स कर लें। इसे चेहरे और गर्दन पर लगाकर 20 मिनट के लिए छोड़ दें। बाद में सादे पानी से चेहरा धो लें। आपको तुरंत फर्क नजर आएगा।

आलू-हल्दी का फेसपैक- आलू और हल्‍दी के फेसपैक के नियमित उपयोग से त्‍वचा का रंग साफ होने लगता है। आधे आलू को कद्दूकस करके इसमें एक चुटकी हल्‍दी मिलाकर चेहरे पर लगाकर आधे घंटे के लिए छोड़ दें। बाद में चेहरा पानी से साफ कर लें। इस फेसपैक को हफ्ते में एक बार जरूर लगाएं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button