आज ही के दिन मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर ने रचा था इतिहास, स्वर्णिम अक्षरों में दर्ज करवाया था भारत का नाम

आज 16 मार्च का ऐतिहासिक दिन है. आज ही के दिन मास्‍टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर ने एक ऐसा विश्व कीर्तिमान बनाया था, जिसने ना सिर्फ भारतीय क्रिकेट  का नाम रोशन किया, बल्कि भारत का नाम इतिहास के स्वर्णिम अक्षरों में दर्ज करवा दिया था.

आज ही के दिन क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले मास्टर-ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में शतकों का शतक यानी 100 शतक पूरे किये थे. भारत रत्न से सम्मानित सचिन तेंदुलकर आज ही के दिन ऐसा कीर्तिमान रच के दुनिया के इकलौते बल्लेबाज बने थे.

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सचिन का वनडे में 49वां और अंतिम शतक था। वहीं इस फार्मेट में बांग्लादेश के खिलाफ उनका पहला शतक भी था। जब सचिन ने ये उपलब्धि हासिल की तो उनकी उम्र 38 वर्ष थी और 99 से 100 अंतरराष्ट्रीय शतक पूरे करने के लिए उन्हें एक साल इंतजार भी करना पड़ा था।

उन्होंने 99वां शतक 2011 वर्ल्ड कप के दौरान दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ लगाया था जबकि 100वां शतक बांग्लादेश के खिलाफ ढाका में 2012 में लगाया।तेंदलुकर ने अपनी इनिंग के बाद कहा था कि मैं इस स्तर पर कुछ भी नहीं सोच सकता, यह मेरे लिए एक कठिन दौर रहा है। मैंने सीजन की शुरुआत अच्छी की थी लेकिन भाग्यशाली था।

Related Articles

Back to top button