स्वास्थ्य विभाग में 680 से अधिक पद खाली, जल्द होगी कैबिनेट बैठक

स्वास्थ्य विभाग

स्टार एक्सप्रेस डिजिटल : प्रदेश में एनएनएम के पदों में भर्ती का पिछले तीन साल से इंतजार हो रहा है। नियुक्ति के लिए नियमावली के नहीं बनने से मामला अटका हुआ है। हालांकि प्रशिक्षित बेरोजगारों को मिले आश्वासन के अनुसार जल्दी होने वाली कैबिनेट बैठक में यह मामला लाया जा रहा है। प्रदेश में स्वास्थ्य विभाग में 680 से अधिक पद रिक्त चल रहे हैं।

प्रदेश में आखिरी बार एनएनएम की भर्ती 2016 में हुई थी। उस समय 440 पदों में से 293 की नियुक्ति की गई। वर्तमान भाजपा सरकार के आने के एक साल बाद 2018 में एक बार फिर से एएनएम के रिक्त पदों को भरने की कवायद की गई थी। इस के तहत 380 पदों के लिए आवेदन भी मांगे गए। शैक्षिक अर्हता आदि को लेकर यह मामला हाईकोर्ट चला गया था और कार्रवारी पर रोक लग गई।

 

इसके बाद दो साल तक चली सुनवाई के बाद गत वर्ष 15 जून 2020 में कोर्ट ने मामले में सुनवाई पूरी कर सरकार को नए सिरे से नियमावली बना कर भर्ती पक्रिया शुरू करने के निर्देश दिए थे, लेकिन कोरोना काल में यह मामला आगे नहीं बढ़ सका। वर्तमान तक भी लंबित ही चल रहा है। इधर, एएनएम प्रशिक्षितों ने प्रशिक्षित बेरोजगार एएनएम संघ का गठन कर सरकार से नियुक्ति प्रक्रिया जल्द शुरू करने की मांग की है।

 

संगठन की अध्यक्ष ललिता जोशी महासचिव सोनिया चंद्रा सोनू ने बताया कि भर्ती शुरू करने को लेकर सीएम पुष्कर सिंह धामी के साथ ही स्वास्थ्य मंत्री डॉ. धन सिंह रावत को ज्ञापन सौंपा गया है। सीएम और मंत्री ने जल्दी नियुक्ति प्रक्रिया शुरू करवाने का आश्वासन दिया है। संगठन के पदाधिकारियों को उम्मीद है कि जल्दी होने जा रही कैबिनेट बैठक में एएनएम नियमावली का मामला भी रखा जाएगा और चुनाव आचार संहिता से पहले नियुक्ति प्रक्रिया शुरू होगी।

 

 

Related Articles

Back to top button