समाजवादी पार्टी के प्रेस कॉन्फ्रेंस में हंगामे के बाद सपा सुप्रीमो अखिलेश यादव पर FIR  दर्ज, जानें क्या है पूरा मामला…

लखनऊ. उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद में समाजवादी पार्टी के प्रेस कॉन्फ्रेंस में हंगामे के दौरान पत्रकारों के साथ हुई बदसलूकी की घटना के बाद पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव और उनकी पार्टी के 20 समर्थकों के ख़िलाफ FIR दर्ज की गई है। यह एफआईआर आईपीसी की धारा 147 (उपद्रव), 323 (जानबूझ कर किसी को चोट पहुँचाने) और 342 (किसी व्यक्ति को ग़लत तरीके से रोकने) के तहत केस दर्ज किया गया है।

जानकारी के मुताबिक, मुरादाबाद जिला प्रशासन ने पत्रकारों के एक समूह की ओर से सौंपे गए ज्ञापन पर यह कार्रवाई की है। वहीं, समाजवादी पार्टी के जिलाध्यक्ष ने दो न्यूज रिपोर्टरों के खिलाफ भी एफआईआर दर्ज कराया है। उन्होंने पत्रकारों पर पूर्व मुख्यमंत्री की सुरक्षा पर हमला करने का आरोप लगाया है।

बीते दिनों अखिलेश यादव की प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान व्यक्तिगत सवाल पूछे जाने पर पूर्व मुख्यमंत्री भड़क गए थे। इस दौरान कुछ पत्रकारों के साथ कथित तौर पर मारपीट की गई थी। पत्रकारों की ओर से दर्ज कराई गई शिकायत के मुताबिक, अखिलेश यादव के संकेत पर उनके गार्डों ने रिपोर्टरों पर हमला कर दिया, जिसमें कई लोग घायल हो गए। आरोप है कि अखिलेश यादव के गार्डों और उनकी पार्टी के 20 से ज्यादा कार्यकर्ताओं की पिटाई से कई पत्रकारों को गंभीर चोटें भी आई हैं। उनका अस्पतालों में इलाज चल रहा है।

पत्रकारों पर भी केस
पत्रकारों से ज्ञापन मिलने के बाद जिला प्रशासन ने कार्रवाई करते हुए अखिलेश यादव के खिलाफ FIR दर्ज कर लिया है। वहीं, इसके जवाब में समाजवादी पार्टी की ओर से पत्रकारों के खिलाफ भी केस दर्ज कराया गया है। मुरादाबाद के एसपी जिलाध्यक्ष की तहरीर पर दो न्यूज चैनल के रिपोर्टरों पर अखिलेश यादव की सुरक्षा पर हमला करने और अराजकता फैलाने का आरोप लगाया गया है।

जानिए क्या था पूरा मामला

अखिलेश यादव की प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान उस समय हंगामा हो गया जब उनसे एक नैशनल न्यूज चैनल के रिपोर्टर ने सवाल किया। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, पत्रकार के सवाल पर भड़के अखिलेश यादव ने कहा कि कभी सवाल बीजेपी से भी पूछ लिया करो? क्या बीजेपी के ही सवाल पूछोगे? इसके बाद समाजवादी पार्टी के कार्यकर्ताओं ने पत्रकारों पर पक्षपात करने का आरोप लगाया और संबंधित पत्रकार की ओर झपट पड़े। धक्का-मुक्की में पत्रकार नीचे गिर पड़े और उन्हें गहरी चोटें आई हैं।

सूत्रों का कहना है कि अखिलेश यादव से पूछे गए सवाल पर उनके गनर ओर बॉडीगार्ड ने पत्रकार पर हमला बोला। इस दौरान बचाव में आए कई और पत्रकार भी चोटिल हुए हैं। उधर, घटना के बाद एसपी सुप्रीमो अखिलेश यादव ने मीडिया कर्मियों से माफ़ी मांगी है।

Related Articles

Back to top button