पीएम मोदी आज क्वाड लीडर्स की वर्चुअल बैठक में लेंगे हिस्सा, विदेशी मंत्रियों संग करेंगे बातचीत

स्टार एक्सप्रेस डिजिटल : यूक्रेन और रूस मे जारी युद्ध के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन, ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन और जापानी पीएम फुमियो किशिदा के साथ क्वड्रीलैटरल सिक्टोरिटी डायलॉग (QUAD) लीडर्स की वर्चुअल बैठक में भाग लेंगे।

दो देशों चल रहे युद्ध के बीच क्‍वाड मीटिंग अपने आप में एक बड़ा डेपलेपमेंट है। क्‍वाड को गैर सैन्य संगठन के तौर पर दिखाया जाता है, लेकिन पिछले दो दिन से दुनिया भर में यह चर्चा होने लगी थी कि क्‍वाड मेम्बर भारत के साथ क्‍यों नहीं हैं। विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि इन नेताओं के पास वाशिंगटन डीसी में सितंबर 2021 के शिखर सम्मेलन के बाद अपनी बातचीत जारी रखने का अवसर होगा।

मीटिंग में शा‍मिल सभी नेता हिंद-प्रशांत क्षेत्र में महत्वपूर्ण विकास के बारे में विचारों और आकलन का आदान-प्रदान करेंगे। बयान में कहा गया है कि क्वाड लीडर्स क्वाड के समकालीन और सकारात्मक एजेंडे के हिस्से के रूप में घोषित लीडर्स की पहल को लागू करने के लिए चल रहे प्रयासों की भी समीक्षा करेंगे। चारों नेताओं ने पिछली बार 24 सितंबर 2021 को क्वाड की अपनी पहली व्यक्तिगत बैठक के दौरान मुलाकात की थी और अन्य विषयों के साथ इंडो-पैसिफिक और कोविड-19 व‍िषय पर बातचीत की थी।

 

Related Articles

Back to top button