WHO कर रहा भारत बायोटेक की कोवैक्सीन के EUL आवेदन की समीक्षा

स्टार एक्सप्रेस डिजिटल  : भारत बायोटेक की संयुक्त प्रबंध निदेशक सुचित्रा एला ने हाल में कहा था कि ईयूएल प्रक्रिया कोवैक्सिन की वैश्विक स्वीकृति पर अंतिम निर्णय के एक और कदम करीब है।

 

 

 

 

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO)  वर्तमान में भारत बायोटेक के कोविड.19 रोधी टीके कोवैक्सीन के आपातकालीन उपयोग सूची (EUL) के आवेदन की समीक्षा कर रहा है। डब्ल्यूएचओ ने कहा है कि वह टीके के आंकड़ों का आकलन कर रहा है। स्वास्थ्य संगठन ने छह जुलाई से आंकड़ों की समीक्षा शुरू की थी। अपनी वेबसाइट पर दिए गए अपडेट में डब्ल्यूएचओ ने कहा कि टीके पर निर्णय को लेकर तारीख की पुष्टि होनी बाकी है।

 

 

 

 

आंकड़ों से डब्ल्यूएचओ सही दिशा में तुरंत समीक्षा शुरू कर पाया, क्योकि सूचनाएं अब भी आ रही हैं तो पूरी समीक्षा प्रक्रिया को गति मिली है। भारत बायोटेक की संयुक्त प्रबंध निदेशक सुचित्रा एला ने कहा था कि ईयूएल प्रक्रिया कोवैक्सिन की वैश्विक स्वीकृति पर अंतिम निर्णय के एक और कदम करीब है।

 

 

 

 

भारत बायोटेक की संयुक्त प्रबंध निदेशक सुचित्रा एला ने एक ट्वीट में कहा कि कंपनी डब्ल्यूएचओ को अपने ईयूएल में कोवैक्सिन को शामिल करने के लिए संस्था के साथ मिलकर काम कर रही है और सेल लाइन के रूप में अनुमोदन की लंबी प्रक्रिया होने की उम्मीद नहीं है। भारत बायोटेक की अधिकांश सुविधाओं का पहले ही ऑडिट और अनुमोदन किया जा चुका है। कंपनी के अन्य टीकों को पूर्व में वैश्विक स्वास्थ्य निगरानी संस्था अनुमति दे चुकी है।

 

 

 

 

शहर में स्थित टीका निर्माता ने हाल में कहा था कि उसने तीसरे प्रायोगिक चरण के तहत कोवैक्सीन के असर पर अंतिम विश्लेषण पूरा कर लिया है। टीका लक्षण वाले कोविड-19 रोगियों पर 77.8 प्रतिशत असरदार है और बी.1.617.2 डेल्टा स्वरूप के खिलाफ यह 65.2 प्रतिशत सुरक्षा प्रदान करता है।

 

 

 

 

देश में पिछले 24 घंटों में कोरोना के 125 दिनों में सबसे कम 30,093 नए मामले सामने आए हैं। 374 लोगों ने कोविड संक्रमण से जान गंवाई। वहीं, 45,254 मरीज रिकवर हुए जिसके बाद कोरोना को मात देने वालों का कुल आंकड़ा 3,03,53,710 पहुंच गया है। स्वास्थ्य मंत्रालय के जारी डाटा के मुताबिक अब कोरोना के कुल मामले बढ़कर 3,11,74,322 हो गए हैं।

Related Articles

Back to top button