कल से यूपी में मौसम बदलने की सम्भावना, लखनऊ, प्रयागराज, कानपुर, समेत इन जगहो पर होगी बारिश

यूपी के कई जिलों में कल से बादल छाये हुए हैं लेकिन बारिश का इंतजार है। लखनऊ, प्रयागराज, कानपुर, गोरखपुर, अयोध्‍या, मेरठ में हल्‍की बारिश होने की सम्‍भावना है।

स्टार एक्सप्रेस

डेस्क. उत्‍तर प्रदेश के विभिन्‍न जिलों में कल से मौसम बदलने की सम्‍भावना है। वैसे अलग-अलग जिलों कल से बादल छाए हुए हैं लेकिन अच्‍छी बारिश का अब भी लोगों को इंतजार है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के ताजा पूर्वानुमानों के अनुसार बुधवार से राजधानी लखनऊ समेत कुछ अलग-अलग जिलों में बारिश की सम्भावना है। पूरे हफ्ते मौसम इसी तरह बना रह सकता है। शुक्रवार और शनिवार को गरज साथ तेज बारिश हो सकती है।

बुधवार से 4 दिन हो सकती है बारिश

मौसम विभाग के अगले छह दिनों के पूर्वानुमान के मुताबिक बुधवार से चार दिन तक बारिश हो सकती है। दिन के तापमान में भी कमी आएगी। अधिकतम पारा 33 से 35 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा।

माॅनसून उत्तर की ओर मुड़ा

मौसम विभाग के मुताबिक मानसून ने उत्तर की तरफ रुख कर लिया है। इससे मंगलवार को लखीमपुर, बरेली, शाहजहांपुर आदि तराई के इलाकों में बारिश हो सकती है। इसका असर लखनऊ पर भी दिखेगा। मगर बारिश के आसार कम हैं। बादलों की आवाजाही रहेगी। बुधवार से लखनऊ और आसपास के जिलों में बारिश हो सकती है।

लखनऊ में 76 फीसदी कम हुई बारिश

लखनऊ में जुलाई में अब तक 129.9 मिलीमीटर वर्षा हो जानी चाहिए थी। पर सिर्फ 31.1 मिलीमीटर यानी सामान्य से 76 फीसदी कम हुई। लखनऊ मण्डल में सबसे अधिक सूखा उन्नाव है। यहां जुलाई की औसत बारिश 124.3 मिमी होनी चाहिए, जबकि अभी मात्र 2.7 मिमी हुई है।

आंख खुलते ही आसमान की तरफ देखते हैं

आजकल सुबह आंख खुलते ही लोग यही उम्मीद लेकर आसमान की तरफ देखते हैं कि कहीं कोई काले बादल का टुकड़ा नजर आ जाए। बरसात हो जाए। पर सबसे अधिक मानसूनी बारिश का महीना जुलाई अब तक बारिश के लिए तरस रहा है। सोमवार को भी लोग सुबह से भीषण गर्मी-उमस से परेशान रहे। हालांकि मौसम विभाग का दावा है कि अगले एक-दो दिन में मौसम बदलेगा।

रविवार को हुई थी पश्चिमी और पूर्वी यूपी में हल्‍की बारिश

पिछले रविवार को पश्चिमी और पूर्वी उत्‍तर प्रदेश के कुछ हिस्‍सों में हल्‍की बारिश हुई थी। बागपत, औरैया, फिरोजाबाद, जालौन, इटावा, आगरा और मथुरा समेत कुल 49 जिलों में हल्‍की बारिश हुई थी लेकिन अच्‍छी बारिश के लिए लोग तरस गए है। मॉनसून शुरू होने से लेकर अब तक प्रदेश में करीब 65 प्रतिशत कम बारिश होने का अनुमान है। अनुमानों के मुताबिक लखनऊ के आसमान में इस पूरे हफ्ते बादल छाए रहेंगे। मंगलवार से गुरुवार तक एक दो बार बारिश के या गरज के साथ बौछारें पड़ सकती हैं। शुक्रवार और शनिवार को तेज बारिश हो सकती है।

प्रयागराज में भी पूरे हफ्ते बादल छाए रहेंगे। यहां भी मंगलवार से गुरुवार तक एक या दो बार बारिश हो सकती है या गरज के साथ बौछारें पड़ सकती हैं। प्रयागराज में भी शुक्रवार और शनिवार को गरज के साथ तेज बारिश हो सकती है। वाराणसी का मौसम लखनऊ जैसा ही रहने वाला है। कानपुर में तापमान अधिकतम 38 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 29 डिग्री सेल्सियस रह सकता है।

वहीं गोरखपुर में अधिकतम तापमान 38 और न्यूनतम तापमान 29 डिग्री सेल्सियस रहने की सम्‍भावना है। पूरे सप्‍ताह आसमान में बादल छाए रहेंगे। मंगलवार से गुरुवार तक हल्की बारिश और शुक्रवार से तेज बारिश हो सकती है। अयोध्‍या में तापमान अधिकतम 32 डिग्री सेल्सियस और 28 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है। मेरठ में भी पूरे हफ्ते आसमान में बादल छाए रहेंगे। यहां गरज के साथ बीच-बीच में बारिश हो सकती है।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button