लखनऊ से दिल्ली तक का ट्रेन सफर तीन गुना हुआ महंगा, जानिये क्या है किराया

दिवाली पर लखनऊ से दिल्ली की ट्रेन का सफर तीन गुना महंगा हो गया । बुधवार को तेजस, शताब्दी और राजधानी से दिल्ली जाने वाले यात्रियों को तीन गुना किराया देकर सफर करना पड़ा। जानें कितना बढ़ा।

स्टार एक्सप्रेस

लखनऊ. दिवाली पर लखनऊ से दिल्ली की ट्रेन का सफर तीन गुना महंगा हो गया । बुधवार को तेजस, शताब्दी और राजधानी से दिल्ली जाने वाले यात्रियों को तीन गुना किराया देकर सफर करना पड़ा। आम तौर पर इन ट्रेनों में 800 से 11 सौ तक किराया होता है। पर रेलवे ने अपनी कुछ ट्रेनों में फ्लेक्सी किराया लागू किया है। जिसकी वजह से यात्रियों को 2500 तक किराया देना पड़ा। फ्लेक्सी के तहत जैसे-जैसे सीटों की बुकिंग होती है वैसे-वैसे किराया महंगा होता जाता है। इस व्यवस्था से आम लोगों को अतिरिक्त भार पड़ता है।

दिवाली बाद की वापसी के लिए सीटों की मारमारी शुरू दिवाली बाद दिल्ली और मुंबई लौटने वालों के लिए कंफर्म सीटों की मारामारी शुरू हो गई। मुंबई की ट्रेनों में वेटिंग का आंकड़ा 144 तक पहुंच गया है, जबकि दिल्ली की ट्रेनों में यह 125 तक पहुंच गई है। वहीं विमानों का किराया भी महंगा हो रहा है, जिससे यात्रियों के लिए सफर का संकट खड़ा हो गया है।

यात्रियों की परेशानी बढ़ी पुष्पक एक्सप्रेस, गोरखपुर एलटीटी एक्सप्रेस, कुशीनगर एक्सप्रेस, तेजस एक्सप्रेस, शताब्दी चेयरकार,अयोध्या दिल्ली एक्सप्रेस आदि ट्रेनों में भी लंबी वेटिंग से यात्रियों की परेशानी बढ़ गई। दिल्ली और मुंबई की रूटीन ट्रेनों में लंबी वेटिंग है। ऐसे में गुरुवार को भैया दूज का पर्व होने के बाद शुक्रवार को तत्काल कोटो में सीटों की मारामारी तय है। लखनऊ से दिल्ली व मुंबई की ट्रेनों में 3800 तत्काल की सीटें हैं। तत्काल कोटे में कंफर्म टिकट हासिल करने के लिए यात्रियों को मशक्कत करनी पड़ेगी।

12 हजार के पार पहुंचा दिल्ली का विमान किराया

ट्रेनों में वेटिंग की वजह से हवाई जहाज का किराया भी आसमान छूने लगा। बुधवार को लखनऊ से मुंबई का किराया 14 हजार के पार पहुंच गया। विभिन्न विमान कंपनियों में इंडिगो का किराया 8093 रुपये, एयर एशिया का 7358 रुपये, एयर इंडिया का 11559 रुपये, गोएयर का 12818 रुपये और विस्तारा का 14397 रुपये तक पहुंच गया है। वहीं लखनऊ से दिल्ली का किराया इंडिगो की फ्लाइट का 9253 रुपये, एयर एशिया का 12114 रुपये पहुंच।

छह नवंबर तक प्लेटफार्म टिकट 50 रुपये में मिलेगा

उत्तर रेलवे लखनऊ मंडल प्रशासन ने एक बार फिर से प्लेटफॉर्म टिकट की दर महंगी कर दी है। पहले 10 रुपये फिर 30 रुपये अब 50 रुपये की नई दर बुधवार से लागू होगी और यह नई दरें छह नवंबर तक रहेंगी। दरअसल, रेलवे प्रशासन ने रेलवे स्टेशनों पर भीड़ को नियंत्रित करने और सुरक्षा के नाम पर बीते एक अक्तूबर से 10 रुपये का प्लेटफॉर्म टिकट की दरें बढ़ाकर 30 रुपये कर दिया था।

बावजूद स्टेशन पर भीड़ कम होने के बजाए बढ़ती रही। जिसे देखते हुए आगामी त्योहारों के मद्देनजर 26 अक्तूबर से छह नवंबर तक लखनऊ मंडल के स्टेशनों में लखनऊ, वाराणसी जं, बाराबंकी जं, अयोध्या कैंट, अयोध्या, अकबरपुर, शाहगंज, जौनपुर जं, सुल्तानपुर जं, रायबरेली, जंघई, भदोही, प्रतापगढ़ एवं उन्नाव पर प्लेटफार्म टिकट 50 रुपये प्रति व्यक्ति कर दिए हैं। ताकि केवल जरूरत के यात्री ही स्टेशन और प्लेटफार्मो पर आ सके। ताकि अनावश्यक भीड़ भाड़ को रोका जा सके।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button