6 हजार से अधिक आयुष्मान कार्ड बनाकर प्रदेश में टॉप पर सुलतानपुर

 

स्टार एक्सप्रेस/ संवाददाता

सुलतानपुर. जनपद में आयुष्मान कार्ड बनाने को लेकर शुरू किए गए अभियान का असर साफ दिखाई दे रहा है। शनिवार को 6 हजार से अधिक आयुष्मान कार्ड बनाकर सुलतानपुर प्रदेश में टॉप स्थान पर रहा। जिस गति से गांवों में कार्ड बनाने का कार्य चल रहा है यदि यही हाल रहा तो निर्धारित लक्ष्य को समय से पहले हासिल करने में विभाग सफल हो सकेगा इस बात से इंकार नहीं किया जा सकता है।

जिले में आयुष्मान योजना के तहत कार्ड बनाने की प्रगति पिछले दिनों काफी खराब थी। डीएम रवीश गुप्ता की सख्ती के बाद 15 सितंबर से आयुष्मान पखवाड़ा की शुरुआत की गई। इसके तहत गांवों में कैंप लगाकर कार्ड बनाने का विशेष अभियान शुरू हुआ। इसके लिए पंचायती राज विभाग और स्वास्थ्य विभाग मिलकर काम कर रहा है।

त्रिस्तरीय मॉनिटरिंग व्यवस्था से अभियान को बनाया जा रहा सफल

जनपद के सभी पंचायत भवन पर पंचायत सहायकों के सहयोग से कार्ड बनाया जा रहा है। पंचायत राज विभाग के अंतर्गत सभी एडीओ पंचायत व ग्राम पंचायत सचिवों को कार्ड बनवाने में सहयोग के लिए लगाया गया है। साथ ही स्वास्थ्य विभाग की तरफ से आशा, संगिनी व सुपरवाइजर की ड्यूटी लाभार्थी को बुलाकर पंचायत भवन तक लाने की जिम्मेदारी दी गई है। ग्राम पंचायत स्तर पर ग्राम प्रधान और सफाईकर्मी को भी सहयोग के लिए लगाया गया है।

ब्लॉक स्तर पर सामुदायिक स्वास्थ्य अधीक्षक व ब्लॉक डेवेलप ऑफिसर ( बीडीओ) द्वारा इसकी मॉनिटरिंग की जा रही है। जिले स्तर से भी आयुष्मान कार्ड बनाने की प्रगति की लगातार मॉनिटरिंग की जा रही है। इस तरह त्रिस्तरीय मॉनिटरिंग व्यवस्था से अभियान को सफल बनाया जा रहा है।

शनिवार को जिले में 6131 लोगों के कार्ड बनाए गए जो कि अन्य जिलों की अपेक्षा सबसे अधिक रहा। इस तरह जनपद सुलतानपुर आयुष्मान कार्ड बनाने में प्रदेश में टॉप पर रहा।

3378 आयुष्मान कार्ड बनाकर बाराबंकी प्रदेश में दूसरे स्थान पर तो 3083 आयुष्मान कार्ड के साथ अयोध्या तीसरे स्थान पर रहा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button