SBI ने बताए डिजिटल गोल्ड स्कीम के 6 फायदे, जानने के लिये पढ़े पूरी डिटेल्स

स्टार एक्सप्रेस

डेस्क. अगर सोने (Gold) में निवेश में दिलचस्पी रखते हैं तो आपके लिए केंद्र सरकार की सॉवरेन गोल्‍ड बॉन्ड स्कीम (SGB) बेस्ट ऑप्शन है। इस स्कीम के तहत खरीदारी पर फिजिकल गोल्ड तो नहीं मिलेगा, लेकिन आप बॉन्ड के तौर पर निवेश जरूर कर सकते हैं। केंद्र सरकार समय-समय पर सस्ती कीमत में गोल्ड बॉन्ड खरीदने का मौका देती है। एक बार फिर से आपके पास यह मौका आ रहा है।

जानें कब से कर सकते हैं खरीदारी – कल यानि सोमवार 10 जनवरी, 2022 से सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम 2021-22 की ग्यारहवीं सीरीज (Sovereign Gold Bond Scheme 2021-22 – Series-XI) ओपन हो रही है, यह 14 जनवरी को बंद होगी। ऐसे में इस दौरान आप सस्ते भाव पर सोने में निवेश कर सकते हैं।

 

ऑनलाइन आवेदन करने और डिजिटल तरीके से भुगतान करने वाले निवेशकों को 50 रुपए की अतिरिक्त छूट मिलेगी। आरबीआई के मुताबिक ऐसे निवेशकों के लिए गोल्ड बॉन्ड की कीमत 4,786 रुपये प्रति ग्राम होगी। देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक एसबीआई ने इस स्कीम में निवेश के 6 फायदे बताए हैं।

SBI ने गिनाये फायदे – एसबीआई अपने ग्राहकों को इस गोल्ड बॉन्ड स्कीम के फायदे के बारे में बताने के लिए SBI ने ट्वीट किया है। SBI ने ट्वीट में कहा, सोने में निवेश करने की योजना बना रहे हैं? सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड में निवेश करने के 6 सुनहरे कारण यहां दिए गए हैं। एसबीआई ग्राहक इन बॉन्ड में ई-सर्विस के तहत http://onlinesbi.com पर निवेश कर सकते हैं।

 

1. एश्योर्ड रिटर्न- सॉवरेन गोल्‍ड बॉन्‍ड के निवेशकों को हर साल 2.5 फीसदी की सालाना दर से ब्‍याज मिलेगा. यह ब्‍याज छमाही आधार पर मिलेगा।

2. कैपिटल गेन टैक्स से छूट: रिडम्पशन पर कोई कैपिटल गेन टैक्स नहीं लगेगा।

3. लोन सुविधा: लोन के लिए कोलैटरल के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है।

4. स्टोरेज की कोई समस्या नहीं: सुरक्षित, फिजिकल गोल्ड की तरह स्टोरेज की कोई परेशानी नहीं है।

5. लिक्विडिटी: एक्सचेंजों पर ट्रेड कर सकते हैं।

6. जीएसटी, मेकिंग चार्जेज से मुक्ति: फिजिकल गोल्ड के विपरीत कोई जीएसटी और मेकिंग चार्ज नहीं लगता है।

कैसे होगी खरीदारी – इन बॉन्ड को बैंकों, भारतीय स्टॉक होल्डिंग कॉर्पोरेशन (एसएचसीआईएल), निर्दिष्ट डाकघरों और एनएसई एवं बीएसई के जरिये बेचा जाएगा। गोल्ड की फिजिकल मांग को कम करने के इरादे से सबसे पहले गोल्ड बॉन्ड योजना नवंबर 2015 में लाई गई थी। इसमें आप एक ग्राम से 4 किलो तक की खरीदारी कर सकते हैं। वहीं, सरकार 2.5 फीसदी सालाना की दर से ब्याज भी देती है।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button