पीएम नरेंद्र मोदी ने लॉन्च की भारत में 5जी सर्विस

शुरुआत में देश के सभी शहरों में 5G नेटवर्क उपलब्ध नहीं होगा। मुकेश अंबानी ने एलान किया 2023 तक देशभर में 5G सर्विस पहुंच जाएगी।

स्टार एक्सप्रेस

डेस्क. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 5G सर्विस की शुरुआत कर दी है। इस पल को देश भर के लिए ऐतिहासिक बताया जा रहा है। भारत ने टेक्नोलॉजी के एक नए युग में प्रवेश कर लिया है। 5G सर्विस देश को तेज रफ्तार के साथ नई पहचान देने में मदद दिलाएगी।

बता दें, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार (1 अक्टूबर) को दिल्ली के प्रगति मैदान में छठी इंडिया मोबाइल कांग्रेस का उद्घाटन किया और 5जी सेवाओं की शुरुआत की. उन्होंने प्रगति मैदान में प्रदर्शनी का भी निरीक्षण किया। 5G दूरसंचार सेवाएं देशभर में कवरेज, हाय डाटा रेट और तेजी देगी।

1- पीएम मोदी ने किया 5G का अनुभव

देश के तीन प्रमुख दूरसंचार ऑपरेटरों ने भारत में 5G तकनीक की क्षमता दिखाने के लिए प्रधानमंत्री के सामने कई तकनीकों का प्रदर्शन किया. प्रदर्शनी में पीएम के सामने हाई-सिक्योरिटी राउटर, साइबर थ्रेट डिटेक्शन प्लेटफॉर्म, अंबुपॉड जैसी 5G तकनीकों का अनुभव कराया गया.

2- देशभर में 2023 तक पहुंच जाएगी 5G सर्विस

रिलायंस इंडस्ट्रीज के अध्यक्ष मुकेश अंबानी ने इस दौरान कहा कि उन्हें बेहद गर्व है। भारतीय मोबाइल कांग्रेस को अब एशियन मोबाइल कांग्रेस और ग्लोबल मोबाइल कांग्रेस बनना चाहिए. साथ ही उन्होंने ऐलान किया कि दिसंबर 2023 तक देश के हर तालुका तक जियो 5G की सेवा पहुंच जाएगी।

3- ‘डिजिटल सपनें होंगे साकार’

आदित्य बिड़ला समूह के अध्यक्ष कुमार मंगलम बिड़ला ने कहा कि टेलीकम्युनिकेशन इंडस्ट्री 1.3 अरब भारतीयों और हजारों उद्यमों के डिजिटल सपनों को और प्रज्वलित करेगा। यह देश के लिए अगले तीन सालों में एक ट्रिलियन डॉलर के योगदान के साथ 5 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनने के लिए मंच तैयार करेगा।

4- ‘लोगों के लिए खुलेंगे नए अवसर’

भारती एंटरप्राइजेज के संस्थापक-अध्यक्ष सुनील भारती मित्तल ने इसे एक महत्वपूर्ण दिन बताया है। उन्होंने कहा कि एक नए युग की शुरुआत होने वाली है। यह शुरुआत आजादी के 75वें वर्ष में हो रही है और देश में एक नई जागरूकता, ऊर्जा की शुरुआत करेगी. यह लोगों के लिए कई नए अवसर खोलेगा।

5- ‘भारत में पड़ी डिजिटल इंडिया की नींव’

दूरसंचार मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि दूरसंचार के इतिहास में आज का दिन सुनहरे अक्षरों में दर्ज होगा। टेलीकॉम गेटवे है, डिजिटल इंडिया की नींव है। यह हर व्यक्ति तक डिजिटल सेवाएं पहुंचाने का माध्यम है।

6- ‘भारतवासियों के लिए शानदार उपहार’

पीएम मोदी ने 5G सर्विस को 130 करोड़ भारतवासियों के लिए एक शानदार उपहार बताया है। उन्होंने इसे देश के द्वार पर नए दौर की दस्तक है और अवसरों के अनंत आकाश की शुरुआत बताया. साथ ही देश भर के लोगों को बधाई दी।

7- ‘टेक्नॉलजी का सिर्फ़ ग्राहक बनकर नहीं रहेगा भारत’

नया भारत, टेक्नॉलजी का सिर्फ़ ग्राहक बनकर नहीं रहेगा बल्कि भारत उस टेक्नॉलजी के विकास में, उसके इंप्लीमेंटेशन में एक्टिव भूमिका निभाएंगे। भविष्य की वायरलेस टेक्नॉलजी को डिजाइन करने में, उस से जुड़ी उत्पादन में भारत की बड़ी भूमिका होगी।

8- ‘टेलीकॉम टेक्नॉलजी में ग्लोबल स्टेंडर्ड तय करेगा भारत’

2G, 3G, 4G के समय भारत टेक्नॉलजी के लिए दूसरे देशों पर निर्भर रहा, लेकिन 5G के साथ भारत ने नया इतिहास रच दिया है। 5G के साथ भारत पहली बार टेलीकॉम टेक्नॉलजी में ग्लोबल स्टेंडर्ड तय कर रहा है।

9- ‘डिजिटल इंडिया विकास का विजन’

डिजिटल इंडिया की बात करते हैं तो कुछ लोग समझते हैं ये सिर्फ एक सरकारी योजना है, लेकिन डिजिटल इंडिया सिर्फ एक नाम नहीं है, ये देश के विकास का बहुत बड़ा विजन है। इस विजन का लक्ष्य है उस तकनीक को आम लोगों तक पहुंचाना, जो लोगों के लिए काम करें, लोगों के साथ जुड़कर काम करें।

10-‘चार दिशाओं पर किया काम’

हमने चार स्तभों पर, चार दिशाओं में एक साथ फोकस किया। पहला डिवाइस की कीमत, दूसरा डिजिटल कनेक्टिविटी, तीसरा डेटा की कीमत और चौथा ‘डिजिटल फर्स्ट’, जोकि सबसे ज्यादा जरूरी है। 2014 में जीरो मोबाइल फोन निर्यात करने से लेकर आज हम हजारों करोड़ के मोबाइल फोन निर्यात करने वाले देश बन चुके हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button