Maruti की सबसे ज्यादा बिकने वाली Vitara Brezza की सेल में आई गिरावट, यह है वजह

इन दिनों Maruti Suzuki अपने बुरे दिन से गुजर रही है। Maruti की सबसे ज्यादा बिकने वाली यूटिलिटी व्हीकल Vitara Brezza की जुलाई 2019 में बिक्री 63 फीसद की दर से गिरी है। मारुति सुजुकी ने इसकी सिर्फ 5,302 यूनिट्स की ही बिक्री की है, जिसे Hyundai की Venue ने पछाड़ दिया है। इससे बीते साल समान अवधि में Brezza की 14,181 यूनिट्स की बिक्री हुई थी। इतना ही नहीं Maruti Vitara Brezza बहुत ज्यादा समय से टॉप 10 सेलिंग कारों की सूची में भी नहीं है। विटारा ब्रेजा की जून 2019 से तुलना में 40 फीसद की गिरावट देखी गई है व जून में 8,871 यूनिट्स की बिक्री हुई थी। हिंदुस्तान में अब तक की सबसे ज्यादा बिकने वाली एसयूवी की बिक्री में अब तेजी से गिरावट क्यों आ रही है आज हम अपनी इस रिपोर्ट में इसके 3 बड़े कारण बता रहे हैं। आइए जानते है पूरी जानकारी विस्तार से

प्रीमियम विशेषता की कमी : Maruti Suzuki विटारा ब्रेजा अपने सेगमेंट में सबसे बेकार लोडेड विशेषता के साथ आती है। विटारा ब्रेजा के पास वैसे टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम, ऑटो क्लाइमेट कंट्रोल व कीलेस एंट्री ही उपस्थित है। वहीं, अगर सेफ्टी की बात करें तो Brezza में दो एयरबैग्स, ABS के साथ EBD आदि उपस्थित हैं। हालांकि, यह बुनियादी सुविधा व सुरक्षा सुविधाओं में प्रमुखता से गायब है. साथ ही इसमें लेटेस्ट कनेक्टिविटी विशेषता भी नहीं मिलते। मारुति सुजुकी विटारा ब्रेजा में प्रीमियम विशेषता के तौर पर सनरूफ, इलेक्ट्रॉनिकली कंट्रोल्ड सीटें, क्रूज कंट्रोल आदि भी उपस्थित नहीं है। इसके अतिरिक्त सेफ्टी के तौर पर इसमें हिल-असिस्ट, अलावा दो एयरबैग्स भी शामिल नहीं है। जबकि, Hyundai Venue में ब्लूलिंक कनेक्टिविटी फीचर दिया गया है व Tata Nexon में भी सेफ्टी विशेषता के साथ ड्राइव मोड्स दिए गए हैं।

पेट्रोल इंजन की कमी : Maruti Vitara Brezza जिस समय लॉन्च की गई थी तब कंपनी ने इसमें 1.3 लीटर DDiS यूनिट ही दी थी जो कि मैनुअल गियरबॉक्स के साथ आती है। इसके बाद कंपनी ने इसमें AMT गियरबॉक्स का विकल्प स्टैंडर्ड दिया। हालांकि, इसमें पेट्रोल इंजन की कमी महसूस होती है, जो कि अभी तक इसमें उपस्थित नहीं है। जबकि, Tata Nexon व Hyundai Venue में पेट्रोल इंजन दिया गया है। हालांकि, मारुति सुजुकी जल्द अपनी विटारा ब्रेजा को 1.5 लीटर पेट्रोल इंजन के साथ भी लॉन्च करेगी।

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि मारुति सुजुकी विटारा ब्रेजा की बिक्री गिरने का सबसे बड़ा कारण इस सेगमेंट में नए खिलाडियों की एंट्री है। एक ओर जहां Tata Nexon नया डिजाइन व किफायती मूल्य पेश करती है। वहीं, Vitara Brezza थोड़ी पुरानी सी लगती है। वहीं, Mahindra XUV300 अपने सेगमेंट में बेस्ड डिजाइन व लोडेड केबिन के साथ आती है। इसके अतिरिक्त Hyundai Venue सुन्दर डिजाइन, विशेषता लोडेड व कई इंजन विकल्प के साथ आती है। इतना ही नहीं, यह देश की पहली कनेक्टेड कार भी है।

Related Articles

Back to top button