गर्मियों में बनाएं बादाम की ठंडाई, जानिए बनाने की सबसे आसान विधि

स्टार एक्सप्रेस संवाददता

बादाम की ठण्डाई

होली फेस्टिवल हो और वो केसरिया बादाम ठंडाई के बिना सेलिब्रेट किया जाए भला ऐसा कैसे हो सकता है। घर में सिर्फ 10 मिनट में केसरिया बादाम ठंडाई बनाई जा सकती है।

होली फेस्टिवल पर अगर मिठाइयों के साथ कुछ अलग ट्राई करना चाहती हैं तो यह ड्रिंक जरूर ट्राई करें। ये ड्रिंक  ऐसी हैं जिन्हें पीने के बाद आप हर होली केसरिया बादाम ठंडाई को अपनी सेलिब्रेशन लिस्ट में जरूर शामिल करना चाहेंगी।

होली फेस्टिवल का अपना ही एक अलग मजा है। आप अपने दोस्तों और फैमली के साथ रंग वाली होली खेलती हैं और साथ ही जमकर दही भल्ले से लेकर छोले भटूरे और तमाम मिठाइयों का मजा लेती हैं। होली फेस्टिवल पर ढेर सारे ऐसे ही कितने पकवान बनाएं जाते हैं जिनको हम आपनी फैमली के साथ बैठकर खाना एंजॉय करते हैं।  होली पर बनने वाले अन्य व्यंजन के साथ यदि आप केसरिया बादाम ठंडाई बना लेती हैं तो आप इसके मजे को दुगुना कर सकती हैं तो चलिए जानते हैं कि घर में 10 मिनट में केसरिया बादाम ठंडाई कैसे बनाई जाती है।

 

विधि — बादाम को अलग से व चीनी पानी को छोड़कर सारी सामग्री को रातभर भीगने दें दूसरे दिन बादाम छीलें व भीग सारी सामग्री के साथ पीसकर बारीक पेस्ट बना लें वे पानी डालकर उसका सारा सत निकाल लें। अब चीनी व पानी को उबालकर 1 तार की चाशनी तैयार करें व गैस बन्द करके निकाला गया सत मिलाएं व छानें व ठण्डे दूध में मिलाकर सर्व करें।अब आप इसे फ्रिज़ में रख दें। कुछ टाइम बाद फ्रिज़ में से ठंडाई निकाल कर इसके ऊपर से केसर डाल दें। अब आपकी केसरिया बादाम ठंडाई तैयार है। आप इसे दही भल्ले, गुजिया या फिर किसी भी मिठाई के साथ सर्व कर सकती हैं। आप इसे फ्रिज़ में 5 से 6 दिनों के लिए स्टोर करके भी रख सकती हैं। केसरिया बादाम ठंडाई के मजे को दुगुना करने के लिए आप इसे ठंडे-ठंडे गिलास में सर्व करें और इसे ड्राई फ्रूट्स से गार्निश करके पीएं और पिलायें।

 

सामग्री:
बादाम 200 ग्राम
इलायची 12—15 नग
खसखस 50 ग्राम
जीरा 50 ग्राम
सौंफ 50 ग्राम
गुलाब की सूखी ​पत्तियों 25 ग्राम
काली मिर्च 25 ग्राम
खरबूजे व तरबूज के बीज 50 ग्राम
दूध 1 लीटर

Related Articles

Back to top button