लखनऊ: जानिये क्या है लुलु मॅाल की खासियत और क्या है लुलु का मतबल

2 हजार करोड़ रुपये की लागत से बना लुलु मॉल देश के सबसे बड़े शॉपिंग मॉल्स में से एक है। 50 हजार लोग इस मॉल में एक साथ शॉपिंग कर पाएंगे। लुलु मॉल का नाम ही खुद में खास है।

स्टार एक्सप्रेस 

लखनऊ. उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में सबसे बड़ा लुलु मॉल आज से पब्लिक के लिए खुल गया है। लखनऊ में चारचांद लगाने के साथ ही पर्यटन और आकर्षण का केंद्र बने लुलु मॉल का उद्घाटन मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कर दिया। शहीद पथ से सटे करीब 11 एकड़ इलाके में बना लुलु मॉल सोमवार सुबह 10 बजे से आम जनता के लिए भी खुल गया।

लखनऊ में सुलतानपुर रोड के पास शहीद पथ के बगल में सुशांत गोल्फ सिटी (Shushant Golf City) में 2 हजार करोड़ रुपये की लागत से बना लुलु मॉल देश के सबसे बड़े शॉपिंग मॉल्स (India’s Biggest Shopping Mall) में से एक है। 50 हजार लोग इस मॉल में एक साथ शॉपिंग कर पाएंगे। यहां सैकड़ों की संख्या में नैशनल और इंटरनैशनल ब्रांड्स हैं। हालांकि लुलु मॉल का नाम ही खुद में खास है।

अरबी का शब्द है लुलु

लुलु मॉल का ऐसा नाम (Lulu Word Meaning) क्यों रखा गया है, इसका किस्सा भी दिलचस्प है। लुलु ग्रुप इंटरनैशनल एक मल्टिनैशनल कंपनी है, जिसका हेडक्वार्टर (Lulu Group Headquarter) संयुक्त अरब अमीरात (UAE) की राजधानी आबू धाबी में है। दरअसल लुलु एक अरबी शब्द है, जिसका मतलब मोती (Pearl) होता है। इसी के नाम पर ग्रुप का नाम पड़ा है।

लुलु ग्रुप हाइपरमार्केट और रिटेल कंपनियों की एक बड़ी चेन चलाता है। इसे केरल निवासी एम. ए. यूसुफ अली ने शुरू किया था। लुलु ग्रुप इंटरनेशनल ने अबू धाबी में अपना पहला सुपरमार्केट खोला था। लुलु ग्रुप का सालाना टर्नओवर 8 अरब डॉलर का है। इस ग्रुप का कारोबार सबसे अधिक अरब देशों खासतौर पर UAE में फैला है। इस ग्रुप का बिजनस मध्य पूर्व, एशिया, अमेरिका और यूरोप में समेत 22 देशों में है। लुलु ग्रुप ने करीब 57 हजार लोगों को रोजगार दिया हुआ है।

लुलु मॉल में क्या है खास-

1600 लोग फूडकोर्ट में एक साथ बैठ सकेंगे

50 हजार लोग एक साथ शॉपिंग कर सकेंगे

300 से अधिक इंटरनैशनल और नैशनल ब्रांड

11 स्क्रीन का सुपरप्लेक्स

15 रेस्टोरेंट, 25 आउटलेट का फूडकोर्ट

ATM, बेबी केयर रूम, बैगेज काउंटर, कस्टमर लिफ्ट

कार वॉशिंग, पीने का पानी, दिव्यांगों के लिए वॉशरूम की व्यवस्था

मल्टी लेवल कार पार्किंग

3,000 गाड़ियों की हो सकती है पार्किंग

लुलु मॉल में एस्केलेटर, हेलमेट पार्किंग की सुविधा

दिव्यांगों और गर्भवती महिलाओं के लिए पार्किंग की अलग व्यवस्था

 

Related Articles

Back to top button