TV के ‘हनुमान’ की जानिए रियल कहानी

टीवी और दुनिया के हनुमान विंदू दारा सिंह (Vindu Dara Singh Birthday) आज अपना एक्टर विंदू दारा सिंह 6 मई को अपना 59वां बर्थडे सेलिब्रेट करेंगे

स्टार एक्सप्रेस/संवाददाता

मुंबई : टीवी और दुनिया के हनुमान विंदू दारा सिंह (Vindu Dara Singh Birthday) आज अपना एक्टर विंदू दारा सिंह 6 मई को अपना 59वां बर्थडे सेलिब्रेट करेंगे। विंदू दारा सिंह टेलीविजन पर हनुमान का रोल निभाने के लिए जाने जाते हैं। टीवी के अलावा उन्होंने फिल्मों भी में खूब काम किया है। पर वो पहचान नहीं मिली, जिसकी उन्हें उम्मीद थी।

एक्टर पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ को लेकर कई बार विवादों में भी आ चुके हैं। हालांकि वो अपने पिता दारा सिंह (Dara Singh) की तरह लोकप्रियता हासिल नहीं कर पाए, जो पहचान उनके पिता ने हासिल की थी उतनी उनको नहीं मिली। विंदू दारा सिंह ने 1994 में फिल्म  ‘करण’ से बॉलीवुड में अपनी शुरुआत की. 1996 में पंजाबी फिल्म ‘रब दिया रक्खा’ में काम किया। इसके बाद उन्होंने पंजाबी समेत कई फिल्मों में साइड रोल भी किया। साथ ही ‘जय वीर हनुमान’ में हनुमान के किरदार ने उनको पहचान दिलवाई।

1994 में विंदू दारा सिंह ने ‘करण’ फिल्म से बॉलीवुड डेब्यू किया था। इसके बाद उन्होंने 1996 में पंजाबी फिल्म रब दियां रक्खा में काम किया, जिसका डायरेक्शन उनके पिता दारा सिंह ने किया था। बड़े पर्दे पर उन्होंने सलमान खान के साथ भी स्क्रीन शेयर की है। सलमान के साथ विंदू ‘गर्व’, ‘मैंने प्यार क्यों किया’ और ‘पार्टनर’ जैसी फिल्मों में काम कर चुके हैं।

फिल्मों में विंदू दारा सिंह ने पहचान बनाने की बहुत कोशिश की, लेकिन उन्हें सक्सेस नहीं मिली। बॉलीवुड में दारा सिंह के बेटे का सिक्का नहीं चला, लेकिन टीवी पर उन्होंने हनुमान के किरदार में अपनी पहचान बनाई। विंदू ने टीवी सीरियल ‘जय वीर हनुमान’ में हनुमान का किरदार निभाया था। ठीक उसी तरह, जैसे रामानंद सागर की ‘रामायण’ में उनके पिता दारा सिंह ने हनुमान का रोल अदा किया था। को दिए इंटरव्यू में एक्टर ने कहा था, ‘मैंने अपने पिता से प्रेरित होकर टेलीविजन पर हनुमान का रोल अदा किया था। टीवी पर सबसे लंबे समय तक हनुमान का रोल मैंने ही निभाया है।

विंदू दारा सिंह ने ‘बिग बॉस सीजन 3’ में भी हिस्सा लिया था. वो उस सीजन के विनर थे। एक्टर की लाइफ में सब कुछ ठीक चल रहा था। तभी 2013 में उनका नाम आईपीएल मैच फिक्सिंग से जुड़ गया। मैच फिक्सिंग के मामले में उन्हें गिरफ्तार भी किया था, लेकिन बाद में उन्हें लोकल कोर्ट से जमानत मिल गई थी। पर्सनल लाइफ पर नजर डालें तो विंदू की पहली शादी 1996 में तब्बू की बहन फराह नाज से हुई थी, लेकिन कुछ साल बाद उन्होंने फराह से तलाक ले लिया। उनका एक बेटा है, जिसका नाम फतेह है।

फराह से तलाक लेने के बाद विंदू ने 2006 में डीना उमारोवा से शादी कर ली, जिससे उन्हें एक बेटी हुई। 2020 में विंदू दारा सिंह, विक्रांत मेसी की फिल्म Forensic में नजर आए। इसके बाद उनके अगले प्रोजेक्ट का इंतजार है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button