अगर कमर दर्द को करना है उड़न छू तो करें ये 5 योगासन

अगर आप भी कमर दर्द से परेशान हैं और इस दर्द से छुटकारा पाना चाहते हैं तो कमर दर्द को दूर करने के लिए विभिन्न प्रकार के योगासन कर सकते हैं। वो कैसे? आइए जानें -

स्टार एक्सप्रेस

डेस्क. आज की भागदौड़ भरी लाइफस्टाइल में शरीर के कई हिस्से कुछ ज्यादा ही प्रभावित होते हैं। इनमें सबसे ज्यादा दबाव पड़ता है हमारी कमर पर बहुत ज्यादा देर तक एक ही जगह बैठे रहने और गलत तरीके से बैठने की वजह से कमर दर्द की समस्या हो जाती है। अगर आप भी कमर दर्द से परेशान हैं तो आपको ज्यादा कुछ नहीं करना है, बस कमर दर्द से राहत पाने के लिए जरूरी है कि नियमित तौर पर कुछ योग करें ताकि कमर दर्द की समस्या से निजात पाई जा सके।

कंधरासन : इस आसन को करने के लिए योगा मैट पर शवासन की स्थिति (कॉर्प्स पोज़) में यानि पीठ के बल लेट जाएं। सबसे पहले घुटनों को नितंबों के पास रखते हुए पीठ के बल लेट जाइए। हाथ कमर के पास सीधे रखिए. फिर नितंबों को ऊपर उठाइए। सांस को रोक कर रखिए। इसके बाद नितंबों को वापस लाते समय सांस छोड़िये और पूर्व स्थिति में आ जाइए। इस क्रिया को 10 बार कीजिए।

मकरासन: मैट को बिछा कर उस पर पेट के बल लेट जाइए। इसके बाद दोनों कुहनियों को जमीन पर रखें। अब बिना कुहनियों को उठाए सिर और कंधों को ऊपर की तरफ ले जाएं। गहरी सांस लें व गहरी सांस छोड़े.धीरे-धीरे दोनों पैरों को नीचे से ऊपर लेकर जाएं, फिर धीरे-धीरे नीचे से ऊपर लेकर जाएं। इस तरह से दस चक्र कर सकते हैं।

ये भी पढ़े

अगर आपको भी चाहिये लंबे बाल तो अपनाएं ये स्टेप्स

ताड़ासन: इसके लिए जमीन पर आसन बिछाएं व कमर के बल उस पर लेट जाएं। एड़ी-पंजे मिले रहें व हथेलियां जमीन पर जंघाओं की बगल में टिकी रहें। श्वांस भरते हुए हाथों को सिर के ऊपर ले जाएं और हथेलियां आपस में जोड़ लें। पूरे शरीर में खिंचाव महसूस करें कमर से ऊपर का भाग ऊपर की ओर खींचें व नीचे का नीचे की ओर फिर धीरे-धीरे सांस छोड़ते हुए हाथों को वापस ले आएं।

भुजंगासन: भुजंगासन के लिए पेट के बल जमीन पर लेट जाइए. दोनों पैर सीधे करके मिला लीजिए। फिर दोनों हाथों को चेहरे के सामने रख लीजिए। दोनों हाथ की उंगलियों को पान का आकार दीजिए. उस आकार में अपनी ठोड़ी को रख लीजिए। सांस भरते समय धीरे-धीरे दोनों हाथों को सीधा कीजिए। कुछ समय तक इसी स्थिति में रुकिए। फिर धीरे-धीरे सांस छोड़ते हुए पूर्व स्थिति में आ जाइए।

हस्त पादागुष्ठान: इसके लिए सबसे पहले पैर सीधे करके पीठ के बल लेट जाइए। दोनों हाथों को सीधी स्थिति में रखिए सांस छोड़ते हुए एक पैर का घुटना सीधा रख कर दूसरी ओर के हाथ के समानांतर ले जाइए। सिर दूसरी दिशा में घुमा लीजिए थोड़ी देर इसी स्थिति में रहिए. फिर सांस लेते हुए सामान्य स्थिति में आ जाइए। ऐसे ही दूसरी ओर से इसको दोहराइए।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button