गर्मी ने तोड़े 122 साल के रिकॉर्ड, जानिये अगले महीने कैसा रहेगा तापमान

मौसम विभाग के मुताबिक मई महीने में भी भारत के अधिकांश हिस्सों में सामान्य से अधिक तापमान रहने की संभावना है

स्टार एक्सप्रेस

डेस्क. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने शनिवार को घोषणा की कि लगातार गर्म हवाओं के कारण, उत्तर पश्चिम और मध्य भारत में अधिकतम तापमान पिछले 122 वर्षों में अप्रैल महीने में सबसे अधिक रहा। 28 अप्रैल, 2022 तक दर्ज किया गया तापमान (अधिकतम और औसत) पिछले 122 वर्षों में 35.05 डिग्री सेल्सियस के साथ चौथा सबसे अधिक है।

अगले महीने भी सामान्य से अधिक रहेगा तापमान

इससे पहले मार्च 2022 देश के साथ-साथ उत्तर पश्चिम भारत के लिए 122 वर्षों में सबसे गर्म था। अप्रैल 2022 के लिए उत्तर पश्चिम और मध्य भारत के लिए औसत अधिकतम तापमान 35.90 डिग्री सेल्सियस और 37.78 डिग्री सेल्सियस था। विभाग ने कहा कि मई में भी तापमान सामान्य से ऊपर बना रहेगा। आईएमडी महानिदेशक ( मौसम विज्ञान) मृत्युंजय महापात्र ने एक मीडिया सम्मेलन में बताया, “मई के दौरान, पश्चिम-मध्य और उत्तर-पश्चिम भारत के अधिकांश हिस्सों और पूर्वोत्तर भारत के उत्तरी हिस्सों में सामान्य से अधिकतम तापमान रहने की संभावना है. देश के शेष हिस्सों में सामान्य से कम अधिकतम तापमान होने का संभावना है।

मई में भारत के अधिकांश हिस्सों में होगी बारिश

“दक्षिण प्रायद्वीपीय भारत और चरम उत्तर पश्चिम भारत के कुछ हिस्सों में सामान्य से न्यूनतम तापमान की संभावना है। इस बीच, देश भर में मई में औसत बारिश सामान्य से अधिक होने की संभावना है (लंबी अवधि के औसत का 109 प्रतिशत से अधिक). महापात्र ने कहा, “उत्तर पश्चिमी भारत के कुछ हिस्सों और पूर्वोत्तर भारत के कुछ हिस्सों के साथ-साथ चरम दक्षिणपूर्व प्रायद्वीप को छोड़कर भारत के अधिकांश हिस्सों में सामान्य या सामान्य से अधिक बारिश होने की संभावना है।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button