बिजली की सप्लाई बढ़ाने के लिए हर संभव प्रयास किया जा रहा है – मंत्री सुरेश खन्ना

मंत्री सुरेश खन्ना ने कहा, ''कई स्थानों में बीच में कोयले की कमी हुई थी लेकिन अब सामान्य हो गया है और हम सभी विकल्पों का इस्तेमाल कर ज्यादा बिजली देनी की कोशिश कर रहे हैं।

स्टार एक्सप्रेस  

लखनऊ. उत्तर प्रदेश में लगातार हो रही बिजली की कटौती से अब लोगों को राहत मिलने लगी है। प्रदेश की योगी सरकार के लगातार प्रयासों से अब स्थिति धीरे-धीरे सामान्य होने की तरफ बढ़ रही है। कल यानी सोमवार को राज्य में बिजली की कटौती में कमी आई और ज्यादातर इलाकों में हालात ठीक रहे, जिसकी वजह से आमजन ने भी राहत की सांस ली।

मंत्री ने क्या कहा

प्रदेश के मंत्री सुरेश खन्ना ने कहा कि, ”बिजली की सप्लाई बढ़ाने के लिए हर संभव प्रयास किया जा रहा है। कई स्थानों में बीच में कोयले की कमी हुई थी लेकिन अब सामान्य हो गया है और हम सभी विकल्पों का इस्तेमाल कर ज्यादा बिजली देनी की कोशिश कर रहे हैं।

क्यों हुई थी कमी

राज्य में अधिक गर्मी बढ़ने से जहां एक तरफ बिजली की मांग बढ़ गई थी तो वहीं दूसरी तरफ बिजली उत्पादन करने वाले पावर प्लांट में भी कोयले की भारी कमी हो गई थी। इसकी वजह से राज्य में बहुत अधिक बिजली की कटौती होने लगी थी। बिजली की खपत और मांग बहुत अधिक बढ़ गई थी।

कैसे हो रही स्थिति सामान्य

अब बिजली संयंत्रों को कोयले की सप्लाई पर्याप्त मात्रा में होने लगी है जिसकी वजह से ये संकट कम हो रहा है। यूपी पावर कॉर्पोरेशन को कई जगहों से अतिरिक्त बिजली मिलनी शुरू हो गई है। कल यानी सोमवार को रोस्टर के मुताबिक सप्लाई की गई। इसका कारण 2000 मेगावाट अतिरिक्त बिजली मिलना था। बॉयलर लीकेज से बंद हरदुआगंज से भी अब उत्पादन शुरू हो गया। हालांकि कुछ हिस्सों में तकनीकी समस्या के कारण यह संकट बना रहा।

 

Related Articles

Back to top button