Etawa News: 10 मिनट में पढ़े इटावा की 7 टॉप खबरे

स्टार एक्सप्रेस/संवाददाता

अतीक-अशरफ की हत्या सुनियोजित थी:रामगोपाल यादव

पुलिस के हाथ में थी अतीक और अशरफ की हथकड़ी

इटावा। इटावा में सपा के राष्ट्रीय प्रमुख महासचिव प्रो०रामगोपाल यादव ने सरकार पर हमला बोला है उन्होंने कहा है कि पुलिस के हाथ में अतीक और अशरफ की हथकड़ी थी, यह एक सुनियोजित हत्या है।

सपा के राष्ट्रीय महासचिव प्रो०रामगोपाल यादव ने अतीक अहमद और उनके भाई अशरफ की हत्या पर सरकार पर बड़ा हमला किया। सैफई स्थित अपने आवास पर मीडिया से बातचीत में उन्होंने कहा कि पुलिस के हाथ में अतीक और उनके भाई अशरफ की हथकड़ी थी दोनो की सुनियोजित हत्या की गई है। जांच करने वाली एजेंसी सही होगी तो बड़े-बड़े लोग इसमें फसेंगे। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री ने कहा था कि मिट्टी में मिला देंगे इसलिए मारने वाले लोगों का कुछ होने वाला नहीं है। इसलिए यह घटना हुई।

ऐसा पहले कभी यूपी के इतिहास में नहीं हुआ है। यह लोकतंत्र के खात्मे वाला रास्ता है। पहले राजशाही में ऐसा होता था।
उन्होंने कहा कि मीडिया ट्रायल की वजह से अतीक और उसका भाई मारा गया। किसी भी केस में अतीक पर दोष सिद्ध नहीं हुआ था। ऐसे लोग भी बड़े-बड़े पदों पर बैठे हैं जिन्होंने बम फेंककर लोगों को मरवा दिया था। उनको कोई कुछ नहीं कहता है कि गैंगस्टर है। चाहे देश बर्बाद हो जाए चुनाव जीतने के लिए कुछ भी कर सकते हैं।

आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे पर पलटी स्लीपर बस

9 यात्री गंभीर रूप से घायल

ऊसराहार,इटावा। ऊसराहार थाना क्षेत्र अन्तर्गत गुजरे आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे पर अनियंत्रित होकर एक प्राइवेट स्लीपर बस पलट गई जिसमें 9 यात्री गंभीर रूप से घायल हो गए,पुलिस ने घायलों को रेस्क्यू कर इलाज के लिए चिकित्सालय भेजा है जबकि अन्य सुरक्षित यात्रियों को दूसरे वाहन से गन्तव्य को रवाना किया गया है।

लखनऊ से दिल्ली जा रही स्लीपर बस आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे पर ऊसराहार थाना क्षेत्र ग्राम ताखा के पास अनियंत्रित होकर पलट गई। जिनमें 9 लोग गंभीर रूप से घायल हो गए। पुलिस और यूपीडा के सुरक्षाकर्मियों ने घायलों को इलाज के लिए एंबुलेंस से पीजीआई सैफई भिजवाया है।

आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस वे पर ताखा में रविवार सुबह करीब 8 बजे लखनऊ से दिल्ली सवारियों को लेकर जा रही डबल डेकर प्राइवेट स्लीपर बस अनियंत्रित होकर पलट गई। हादसे से बस में सवार यात्रियों में चीख-पुकार मच गई। घटना की जानकारी थानाध्यक्ष गंगा दास गौतम को दी गई। जानकारी पर यूपीडा के सुरक्षाकर्मी व पुलिस बल एंबुलेंस लेकर घटना स्थल पर पहुंचे।
पुलिस ने गंभीर रूप से घायल 9 यात्रियाें को एंबुलेंस से पीजीआई सैफई में भर्ती कराया। एक्सप्रेस-वे की लेन से क्षतिग्रस्त बस को हटवाकर यातायात सुचारु कराया गया। वहीं मामूली घायल यात्रियों का मौके पर उपचार कराया गया।

घायल यात्री के नाम

जगत दास पुत्र रामकिशोर निवासी हनुमान नगर थाना शिखर बिहार उम्र 25 वर्ष, मुन्नी देवी पत्नी मनमोहन सिंह निवासी उपरोक्त उम्र 35 वर्ष,अमित कुमार पुत्र राजू सिंह निवासी हनुमान नगर थाना सिवर बिहार उम्र 15 वर्ष,मनोज मंडल पुत्र रामखीलावन मंडल निवासी मारथौल दरभंगा बिहार,बैजंती देवी पत्नी उमेश प्रताप निवासी कमरिया खुर्द जिला छपरा बिहार उम्र 45 वर्ष,नितेश कुमार पुत्र प्रमोद कुमार निवासी तरलागी थाना बिशुनपुर दरभंगा उम्र 18 वर्ष,अवधेश कुमार पुत्र दामोदर प्रसाद निवासी कमरिया खुर्द जिला छपरा बिहार उम्र 30 वर्ष,आशु पुत्र उमेश चंद्र निवासी उपरोक्त उम्र 15 वर्ष, विपिन कुमार पुत्र हरिहर सदन निवासी हरलोचनपुर समस्तीपुर बिहार उम्र 20 वर्ष,थानाध्यक्ष गंगादास गौतम ने बताया कि बचे हुए सवारियों को दूसरे वहान से उनके गंतव्य तक भेज दिया गया है। जबकि घायलों को इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है। जहां उनका इलाज चल रहा है।

अध्यक्ष-सभासद प्रत्याशी सोमवार से कर सकेंगे नामांकन

भरथना नगर पालिका,लखना और बकेवर नगर पंचायत के प्रत्याशी भरथना तहसील मुख्यालय पर कड़ी सुरक्षा में नामांकन पत्र दाखिल कर सकेंगे,

रिपोर्ट-विजयेन्द्र तिमोरी

भरथना,इटावा। नगर निकाय निर्वाचन के चलते प्रशासन ने सभी प्रकार की तैयारियां पूर्ण करलीं हैं।
आपको बतादें भरथना तहसील क्षेत्र अन्तर्गत भरथना नगर पालिका परिषद के अलावा लखना और बकेवर नगर पंचायत सामिल हैं,जिनके निर्वाचन की सभी प्रक्रिया भरथना मुख्यालय से ही संचालित होंगीं। साथ ही भरथना नगर पालिका परिषद क्षेत्र अध्यक्ष पद के सभी प्रत्याशी और सभासद पद के प्रत्याशी सहित लखना और बकेवर नगर पंचायत क्षेत्र के अध्यक्ष पद के प्रत्याशी व सभासद पद के प्रत्याशी अपने अपने नामांकन पत्र भरथना तहसील मुख्यालय पर ही दाखिल कर सकेंगे।

भरथना तहसीलदार अशोक कुमार सिंह ने बताया कि प्रत्याशियों के नामांकन दाखिल के दौरान किसी प्रकार का जुलूस लेकर आने और जुलूस निकालने व भीड़भाड़ लाने पर पूरी तरह प्रतिबन्ध है। नामांकन के दौरान प्रत्याशी अपने साथ सिर्फ अपने प्रस्ताव को ही लेकर नामांकन स्थल में प्रवेश कर सकेंगे। जिसके लिए प्रत्याशियों को पुलिस की कड़ी सुरक्षा और बैरिकेडिंग से गुजरना होगा।
तहसीलदार श्री सिंह ने बताया कि नामांकन प्रक्रिया 17 अप्रैल से शुरू होकर 24 अप्रैल तक चलेगी। भरथना नगर पालिका परिषद के अध्यक्ष व सभासद पद के प्रत्याशी एक कक्ष में व लखना और बकेवर नगर पंचायत के अध्यक्ष व सभासद पद के प्रत्याशी अलग अलग कक्षों में अपने अपने नामांकन पत्र दाखिल करेंगें।

नामांकन स्थल की तैयारियों व सुरक्षा व्यवस्था को लेकर भरथना के उपजिलाधिकारी कुमार सत्यम जीत,भरथना पुलिसक्षेत्राधिकारी विवेक जावला,प्रभारी निरीक्षक कोतवाल रण बहादुर सिंह ने स्थलीय निरीक्षण कर जायजा लिया है।
भरथना नगर पालिका परिषद क्षेत्र में कुल 25 वार्डो के लिए अपना सभासद और एक अध्यक्ष को चुनने के लिए नगर क्षेत्र के कुल 41 हजार 905 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे।

वहीं लखना नगर पंचायत में कुल 11 वार्डो के लिए 11 सभासदों व एक अध्यक्ष को चुनने के लिए नगर क्षेत्र के कुल 8 हजार 551 मतदाता अपने मताधिकार प्रयोग करेंगे।इसी प्रकार बकेवर नगर पंचायत में कुल 12 वार्डो के लिए 12 सभासद और एक अध्यक्ष को चुनने के लिए नगर क्षेत्र के कुल 12 हजार 648 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे।

झौपड़ी में लगी आग गांव में मचा हाहाकार

● रात्रि में ही फ़ायरविग्रेट ने मौके पर पहुँच बुझाई आग

भरथना,इटावा। भरथना कोतवाली ग्रामीण क्षेत्र के ग्राम नगला हीरे में बीती रात्रि पौने 2 बजे अज्ञात कारणों के चलते एक आवासीय झौपड़ी में भीषण आग लग जाने से ग्रामीणों में हाहाकार मच गया। झौपड़ी में आग लगने की सूचना पर बिना समय बिताए मौके पर पहुँची फ़ायरविग्रेट मशीन ने ग्रामीणों के सहयोग से झौपड़ी की भीषण आग पर बमुश्किल काबू पाया।

ग्रामीणों ने बताया कि समय से यदि फ़ायरविग्रेट मशीन नही पहुँचती तो झौपड़ी से निकली आग की लपटें अन्य आवासीय घरों व खेत खलिहानों को अपनी चपेट में ले सकती थी और एक बड़ा अग्निकांड घटित हो जाता।

अग्नि पीड़ित वीरपाल व नेत्रपाल पुत्रगण पतवल सिंह ने बताया उक्त अग्नि काण्ड में उसकी आवासीय झौपड़ी के साथ उसमे रखा करीब 65 हजार रुपये का गृहस्थी का सामान जल कर राख हो गया है। घटना की सूचना पर राजस्व विभाग की टीम ने नुकसान का आंकलन कर आर्थिक सहायता के लिए अपनी रिपोर्ट शासन को भेजी है।

आईपीएल मैच पर सट्टा लगवाने वाले पांच गिरफ्तार

इटावा। इटावा शहर कोतवाली पुलिस ने बैटिंग ऐप के माध्यम से युवाओं का भविष्य बिगाड़ने वाले पांच सटोरिया आरोपियों को गिरफ्तार किया है। ये आरोपी आइपीएल मैच के हर ओवर,जीत-हार पर सट्टा लगवाते थे।

इनके पास से कैश, मोबाइल,कार और आईपीएल मैच के दौरान ऑनलाइन सट्टा लगाने से जुड़े उपकरण बरामद किए गए। पकड़े गए पांचों आरोपियों को पुलिस ने जेल की सलाखों के पीछे पहुंचा दिया है।

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक संजय कुमार वर्मा ने बताया कि कोतवाली पुलिस द्वारा पकड़े गए पांच आरोपियों में से चार आरोपी कोतवाली क्षेत्र के और एक आरोपी इकदिल क्षेत्र का रहने वाला है। पकड़े गए सभी आरोपी बैटिंग की मोबाइल ऐप के जरिए लोगों से मैच पर सट्टा लगवाते थे। मैच में बॉल फेंके जाने से पहले ही लोगों से रुपए लिए जाते थे और बताया जाता था कि अगर अगली बॉल पर प्लेयर चौका-छक्का या फिर आउट होता है,तो उनका पैसा डबल हो जाएगा। इसके अलावा कोई टीम कितने रन बनाती है, इसको लेकर भी बैटिंग होती थी। जीतने वालों को अधिक रूपया दिया जाता था, जिसकी लालच में लोग इनके जाल में फंस जाते थे।

एसएसपी के मुताबिक इन आरोपियों के पास से पुलिस टीम ने 210000 रुपये नगद बरामद किए। इसके अलावा दो लैपटॉप,दो गाड़ियां और 10 मोबाइल फोन समेत अन्य सामान बरामद किया गया। इस गोरखधंधे का खुलासा करने वाली पुलिस टीम को एसएसपी की ओर से 15 हजार का इनाम दिया जाने का ऐलान किया गया,ताकि जनपद पुलिस का मनोबल बढ़ सके।

पुलिस सूत्रों के मुताबिक इस बारे में आगे की जांच की जा रही है। मालूम किया जा रहा है कि इनके अलावा और कौन इस गोरखधंधे में शामिल हो सकता है। सूत्र बताते हैं कि पुलिस को आरोपियों से पूछताछ में अहम जानकारी हाथ लगी है। पता चला है कि जनपद में कई ऐसे गिरोह सक्रिय हैं। जिनके बारे में पूरी जानकारी जुटाकर पुलिस जल्द ही कार्यवाही कर सकती है।

संजीव बने पर्यावरण संरक्षण गतिविधि के जिला संयोजक

इटावा। पर्यावरण एवं वन्यजीव विशेषज्ञ संजीव चौहान को पर्यावरण संरक्षण गतिविधि का इटावा जिला संयोजक बनाया गया है। पर्यावरण संरक्षण गतिविधि के कानपुर प्रान्त संयोजक उमेश कुमार के निर्देश पर विभाग संयोजक अंजनी ने संजीव चौहान को मनोनीत किया है।

आपको बतादें संजीव चौहान लंबे समय से पर्यावरण,वन्यजीव, जलियजीव एवं पक्षियों के संरक्षण एवं बचाव कार्य समेत जागरूकता अभियान में लगे है।

सोसाइटी फ़ॉर कंजरवेशन ऑफ नेचर के सचिव संजीव चौहान ने पर्यावरण एवं वन्यजीव संरक्षण के क्षेत्र में कई मील के पत्थर स्थापित किये है। संजीव चौहान के जिला संयोजक बनने पर इष्ट मित्रों एवं शुभचिंतकों ने उन्हें बधाई दी हैं।

समाजसेवी ने मेधावी छात्रों का किया सम्मान

विद्यालय के नौ छात्र-छात्राएं हुए सम्मानित

भरथना,इटावा। भरथना विकास खण्ड क्षेत्र अन्तर्गत ग्राम जारपुरा स्थित संचालित पूर्व माध्यमिक विद्यालय के कक्षा 6 व 7 और कक्षा 8 के प्रथम,द्वतीय और तृतीय उत्तीण कुल 9 मेधावी छात्र-छात्राओं को क्षेत्र के ग्राम मल्होसी मुड़ेना
निवासी जय किशन यादव ने पुत्र की स्मृति में प्रतीक चिन्ह भेंटकर सम्मानित किया है।

मेधावी छात्र-छात्राओं को सम्मानित करते हुए क्षेत्र के समाजसेवी जय किशन यादव ने बताया कि वे अपने स्वर्गीय पुत्र के निधन होने के बाद से प्रत्येक बर्ष पुत्र की स्मृति में संकुल क्षेत्र के समस्त विद्यालयों के मेधावी छात्र-छात्राओं को विद्यालय पहुँचकर सम्मानित करते है जिससे क्षेत्र के मेधावी छात्रों का मनोबल बढ़ता रहे।विद्यालय के प्रभारी प्रधानाध्यापक पीयूष गुप्ता ने बताया कि उनके विद्यालय में कक्षा 6 की कु०निशा प्रथम,कु०बबीता द्वतीय और अंकुश कुमार तृतीय,सहित कक्षा 7 में कन्हैया प्रथम,कु०गीतांजलि द्वतीय और गुलशन ने तृतीय के अलावा कक्षा 8 की कु० अर्चना प्रथम,कु०छवि द्वतीय और शिव सागर ने तृतीय स्थान पाकर मेधावी सम्मान प्राप्त किया है।

मेधावी छात्र-छात्राओं के सम्मान समारोह के दौरान ग्राम जारपुरा पूर्व माध्यमिक विद्यालय के प्रभारी प्रधानाध्यापक पीयूष गुप्ता के अलावा सहायक अध्यापक शैलेन्द्र यादव,रविन्द्र यादव, वेदप्रकाश यादव,जिला पंचायत सदस्य पुष्कर यादव आदि की उपस्थिति उल्लेखनी रही।

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button