Covishield Vaccine की दो खुराकों के बीच समय सीमा को लेकर हो सकता हैं बड़ा बदलाव, जरुर देखें

सरकार का एक विशेष पैनल ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका की कोविशील्ड वैक्सीन की दो खुराक दिए जाने के बीच अंतर बढ़ाने पर विचार कर रहा है. राष्ट्रीय टीकाकरण तकनीकी सलाहकार ने कोविड रोधी कोविशील्ड टीके की दो खुराकों के बीच अंतर बढ़ाकर 12-16 हफ्ते करने की सिफारिश की है. हालांकि कोवैक्सीन की खुराकों के लिए बदलाव की सिफारिश नहीं की गई है.

एएनआई के मुताबिक इस ग्रुप ने कोवैक्‍सीन की दो खुराक के अंतराल को बढ़ाने की कोई जरूरत महसूस नहीं की है। सरकार के पैनल की तरह से इस तरह की ये सिफारिश उस समय सामने आई है जब एक नई स्‍टडी में इस तरह का दावा किया गया था कि यदि कोविड-19 वैक्‍सीन की दोनों खुराकों के बीच अंतराल को बढ़ा दिया जाए तो इससे होने वाली मौतों को भी कम किया जा सकता है।

इसमें कहा गया था कि ये तभी कारगर होगा जब परिस्थितियां अनुकूल होंगी। आपको बात दें कि भारत ने पहले भी कोविड-19 की रोकथाम को लगाई जाने वाली वैक्‍सीन की दो खुराकों में अंतराल को बढ़ाया था। अब एक बार फिर से विश्‍व भर में इस डोज के अंतराल को बढ़ाए जाने की चर्चा जोरों पर चल रही है। ब्रिटेन ने अपने यहां पर दो खुराकों के बीच 12 सप्‍ताह का अंतर करने का फैसला लिया है। खबर में कहा गया है कि वहां पर कोरोना वैक्‍सीन की पहली डोज के बाद करीब 80 फीसद मौतों को कम किया गया है।

ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका की इस वैक्सीन का निर्माण सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया द्वारा किया जा रहा है. इस वैक्सीन को एडिनोवायरस को निष्क्रिय करके विकसित किया गया है. चिंपैजी में साधारण जुकाम करने वाले निष्क्रिय एडिनोवायरस के ऊपर SARS-CoV-2 की स्पाइन प्रोटीन का जेनेटिक मेटेरियल लगाकर तैयार किया गया है.

Related Articles

Back to top button