शुक्रवार से शुरू हो रहा छठ पर्व, जानिये कब है नहाय-खाय और क्या है तैयारी

सूर्य देव व छठी मैया की उपासना का महापर्व छठ शुक्रवार से शुरू हो रहा है। चार दिन चलने वाले पर्व की शुरुआत नहाय खाय से होगी।

स्टार एक्सप्रेस

डेस्क. सूर्य देव व छठी मैया की उपासना का महापर्व छठ शुक्रवार से शुरू हो रहा है। चार दिन चलने वाले पर्व की शुरुआत नहाय खाय से होगी। रामपुर रोड स्थित छठ पूजा घाट की सफाई हो चुकी है। पूर्वांचल का छठ महापर्व उत्तराखंड में भी देखने को मिल रहा है, हल्द्वानी में छठ पर्व की तैयारियों को लेकर पूर्वांचल के लोग तैयारियां शुरू कर दी है।

इसके तहत छठ घाट का रंग-रोगन के साथ घाट पर पानी और बिजली की व्यवस्था की जा रही है। हल्द्वानी में छठ पूजा सेवा समिति के पदाधिकारियों ने बताया कि सूर्य उपासना का महापर्व छठ महापर्व 28 अक्टूबर से प्रारंभ होगा। इस दिन शुद्धिकरण के बाद नहाय-खाय होगा। 29 को खरना में मीठी खीर का भोग लगाया जायेगा। मुख्य पर्व 30 की सायं महिलाएं पानी में उतरकर डूबते सूर्य को अर्घ्य देंगी। जबकि 31 अक्टूबर की प्रात: उगते सूर्य को अर्घ्य देने के बाद छठ का समापन होगा।

छठ समिति के लोगों ने हल्द्वानी स्थित सुशीला तिवारी अस्पताल के सामने छठ घाट की साफ-सफाई रंग रोगन की व्यवस्था पूरी कर इस महापर्व को भव्य रूप से मनाने की तैयारी चल रही है।

Related Articles

Back to top button