सीडीओ ने धान की क्रॉप कटिंग कर किया उपज का आंकलन, पराली न जलाने की करी अपील

स्टार एक्सप्रेस/ संवाददाता

सुलतानपुर. मुख्य विकास अधिकारी (सीडीओ) अंकुर कौशिक ने शनिवार को तहसील सदर के विकास खण्ड कुड़वार के ग्राम घुसियरिया में खरीफ फसल धान की अपने हाथों से स्वयं कटिंग कर शुभारम्भ किया। सीडीओ ने क्रॉप कटिंग कर प्रति हेक्टेयर उपज का आंकलन किया। उन्होंने प्रदूषण से बचाव के लिए सभी कृषकों से खेतों में पराली न जलाने की अपील की।

सीडीओ ने ग्राम घुसियरिया में अभिलेखों में दर्ज गाटा संख्या 704 राम सिंह पुत्र उमा बक्स सिंह के खेत में स्वयं अपने हाथों से धान की फसल (खरीफ) का त्रिकोण आकार में (47.3 वर्ग मीटर क्षेत्रफल) क्राप कटिंग किया। उसके बाद किसानों द्वारा फसल से धान को अलग कर धान की तौल करायी, और प्रति हेक्टेयर उत्पादकता का आंकलन कराया गया, जो संतोष जनक पाया गया।

सीडीओ ने कहा कि आप सभी अपने हाथों से ही अधिक से अधिक फसलों की कटाई करें। यथासम्भव यदि हार्वेस्टर का प्रयोग करते हैं, तो यह सुनिश्चित कर लें कि उसमें एक्ट्रा वाइण्डर लगा हो। उन्होंने कहा कि जिस भी किसान भाई को पराली की आवश्यकता न हो, तो वह नजदीकी गोशालाओं में पराली का दान कर दें, जिससे गोवंशों को चारा उपलब्ध हो सके और प्रदूषण से बचा जा सके। उन्होंने सभी किसान भाइयों को खेतों में अवशेष पराली न जलाने की सलाह दी।

इस अवसर पर जिला कृषि अधिकारी सदानंद चौधरी, नायब तहसीलदार सदर कपिल आजाद तथा राजस्व विभाग से सम्बन्धित अधिकारी, कर्मचारी व कृषक उपस्थित रहे।

Related Articles

Back to top button