कन्या पूजन के बाद CM योगी ने दी विजयादशमी की शुभकामना…

सीएम योगी ने कहा कि मैं इस अवसर पर प्रदेशवासियों को शुभकामना देता हूं। सीएम योगी ने आगे लोगों से अपील करते हुए कहा कि हमें कोरोना महामारी के बाद से सामूहिक रूप से इस कार्यक्रम से जुड़ने का अवसर मिला है।

स्टार एक्सप्रेस

लखनऊ. महा नवमी के दिन उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गोरखपुर के गोरक्षनाथ पीठ में मंदिर के परंपरा के अनुरूप पूरे विधि-विधान से कन्या पूजन किया। सीएम योगी ने नवरात्र के आखिरी दिन कन्याओं के पांव पखारे और चुनरी ओढ़ाकर आशीर्वाद लिया। कन्या पूजन के बाद सीएम योगी ने स्वयं उन्हें भोजन परोसा और श्रद्धाभाव से दान दक्षिणा देकर अर्चना की।

कन्या पूजन कार्यक्रम के समापन के बाद मीडिया को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि यह पर्व मातृ शक्ति के प्रति सम्मान जाहिर करने का प्रतीक है और इसीलिए वर्ष में दो बार, वासंतीय नवरात्र और शारदीय नवरात्र में, प्रत्येक सनातन धर्मावलंबी मां शक्ति की आराधना करता है। उन्होंने कहा कि ये मातृ शक्ति के प्रति सम्मान व्यक्त करने का सनातन हिन्दू धर्म का एक कार्यक्रम है। इस अवसर पर मुझे भी ये सौभाग्य मिला और मैंने भी कन्यापूजन किया।

मंगलवार को सीएम योगी ने अपने बयान में आगे कहा कि आज कन्या पूजन के साथ ही मां दुर्गा के पूजन का कार्यक्रम भी संपन्न हुआ है। स्वाभाविक रूप से हम सब के सामने भी इस पूजन के माध्यम से मातृ शक्ति के प्रति सम्मान व्यक्त करने का एक अवसर मिला है। मां दुर्गा का पूजन कार्यक्रम समाप्त होने के साथ ही विजयादशमी के कार्यक्रम प्रारंभ हो गए हैं।

सीएम योगी ने कहा कि वासंतीय नवरात्र में एक तरफ जहां भगवान राम के जन्मदिवस के रूप में मनाया जाता है तो वहीं दूसरी तरफ विजयादशमी सत्य की जीत का प्रतीक है। मैं इस अवसर पर प्रदेशवासियों को शुभकामना देता हूं। सीएम योगी ने आगे लोगों से अपील करते हुए कहा कि हमें कोरोना महामारी के बाद से सामूहिक रूप से इस कार्यक्रम से जुड़ने का अवसर मिला है। पूजा पंडालों मंदिरों में बेहद भीड़भाड़ है। मेरी अपील है की स्वच्छता, सुरक्षा और सद्भावना के साथ इस आयोजन को मनाएं तभी इसका महत्व अपने आप में कई गुना बढ़ जाएगा।

ये भी पढ़े

दुर्गा पूजा पर बनाएं स्वादिष्ट बैंगन भाजा, जानिये बनाने का तरीका

सीएम योगी ने आगे कहा कि प्रशासन इस दिशा में सबके सहयोग का आकांक्षी है। सुरक्षा का विशेष ख्याल रखा जाए. प्रसाशन की अपेक्षा है कि कोई भी ऐसा कृत्य ना हो जिससे भगदड़ की स्थिति हो. किसी के आस्था के साथ खिलवाड़ ना हो. सीएम योगी ने अपने संबोधन के जरिए एक बार फिर प्रदेश के सभी लोगों को विजयादशमी के पावन पर्व की शुभकामना दी और सुरक्षा एवं सद्भावना के साथ दशहरा पर्व को मानाने की अपील की।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button