58 दिनों में पूरा होगा भारतीय कोरोना वैक्सीन का ट्रायल, इस दिन से मुफ्त में लगेगा टीका

देश में तेजी से पांव पसार रहे कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या ने 30 लाख के पार कर चुकी है। देश में अब रोजाना 70 हजार के करीब नए केस सामने आ रहे है। स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक पिछले 24 घंटे में कोरोना के 69 हजार 239 नए केस सामने आए हैं जबकि 912 लोगों की जान गई है।

एक मीडिया रिपोर्ट में सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के पदाधिकारियों के हवाले दावा किया गया है कि भारत सरकार ने कंपनी को विशेष निर्माण प्राथमिकता लाइसेंस दिया है। इसके तहत अब कंपनी ने वैक्सीन के ट्रायल प्रोटोकॉल की प्रक्रिया में तेजी ला दी है। उम्मीद है कि वैक्सीन का ट्रायल 58 दिनों में पूरा हो जाएगा।

सीरम इंस्टीट्यूट की तैयारी है कि अगल ट्रायल तय समय पर पूरा हो जाता है तो कंपनी की हर महीने 6 करोड़ कोरोना वैक्सीन तैयार करने की योजना है। इसके साथ अप्रेल तक बढ़ाकर 10 करोड़ डोज करने की तैयारी है।

बता दें कि वैक्सीन के तीसरे चरण का पहला डोज कंपनी ने शनिवार को दिया है जबकि दूसरा डोज पहले डोज के 29 दिन के बाद ही दिया जा सकेगा। वैक्सीन का दूसरा डोज देने के 15 दिन बाद इसकी रिपोर्ट आएगी। वैक्सीन के सभी चरण पूरे होने के बाद ही कोविशिल्ड को बाजार में उतारने की तैयारी है।

 

Related Articles

Back to top button