उत्तराखंड में खराब मौसम, बारिश और बर्फबारी,  चारधाम यात्रियों के लिए ये नयी गाइडलाइन

स्टार एक्सप्रेस/संवाददाता

देहरादून: पश्चिमी विक्षोभ का असर हो या मौसम की तल्खी देश के कई हिस्सों में मौसम का मिजाज पूरी तरह बदल गया है। इसी कड़ी में उत्तराखंड भी बारिश और बर्फबारी हो रही है। देश के अधिकतर हिस्सों में बारिश की गतिविधियां देखने को मिल रही हैं। एक ओर जहां लोगों को गर्मी से राहत मिली है तो वहीं दूसरी ओर बारिश और बर्फबारी केदारनाथ के यात्रियों के लिए परेशानी का सबब बन गई है। प्रशासन ने श्रद्धालुओं से पूरी तरह एहतियात बरतने के साथ राज्य सरकार की ओर से जारी स्वास्थ्य दिशानिर्देशों का पालन करने का भी आग्रह किया है। मौसम के मिजाज को देखते हुए तीर्थयात्रियों के लिए गाइडलाइंस जारी की गई।

उत्तराखंड के केदारनाथ और बद्रीनाथ धाम में बारिश एवं बर्फबारी की गतिविधियां थमने का नाम नहीं ले रही हैं। मौसम के इस मिजाज को देखते हुए अधिकारियों ने चारधाम तीर्थयात्रियों से आवश्यक सावधानी बरतने की अपील की है। मौसम को देखते हुए रुद्रप्रयाग जिला प्रशासन ने केदारनाथ आने वाले तीर्थयात्रियों से सुरक्षा के लिए फिलहाल जहां हैं वहीं रहने की अपील की है।

 गाइडलाइंस

मौसम विभाग ने 3,500 मीटर से ऊपर स्थित स्थानों पर ओलावृष्टि, बारिश और बर्फबारी की भविष्यवाणी करते हुए राज्य के लिए येलो अलर्ट जारी किया है। बद्रीनाथ-केदारनाथ मंदिर समिति के अध्यक्ष अजेंद्र अजय ने कहा कि तीर्थयात्रियों, विशेष रूप से केदारनाथ आने वाले तीर्थयात्रियों को  सलाह दी जाती है कि वे मौसम की जानकारी लेने और ठहरने की पहले से व्यवस्था करने के बाद ही यात्रा पर आगे बढ़ें, ताकि उन्हें किसी तरह की असुविधा का सामन न करना पड़े।

मौसम विभाग ने अगले दो से तीन दिन के लिए राज्य में अलर्ट जारी किया है. इस दौरान हिमालयी क्षेत्र के ऊपरी हिस्सों में बर्फबारी या बारिश की गतिविधियां  दर्ज की जा सकती हैं. केदारनाथ आने वाले तीर्थयात्रियों से अपील की गई है कि वो मौसम अच्छा होने के बाद ही यात्रा के लिए प्रस्थान करें.

05 मई तक रजिस्ट्रेशन पर रोक

बेमौसम बर्फबारी के चलते केदारनाथ धाम की व्यवस्थाएं प्रभावित हो गई हैं। हालांकि, इस बिगड़े मौसम में भी यात्रा जारी है। सुबह से ही भक्त केदारनाथ धाम पहुंच रहे हैं। और भीषण ठंड और बर्फबारी में बाबा केदार के दर्शन के लिए लाइन में लगे हैं। केदारनाथ में लगातार हो रही  बर्फबारी के कारण अब केदारनाथ धाम के लिये ऑनलाइन और ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन पर पांच मई तक रोक लगा दी गई है।

 

Related Articles

Back to top button