11 दिन में कहां-कहां दिखा अमृतपाल की तलाश,कर रही पुलिस जाने पुरी खबर

स्टार एक्सप्रेस संवाददाता

नई दिल्ली: अमृतपाल पंजाब पुलिस के लिए बड़ी चुनौती बना हुआ है। वह लगातार अपनी लोकेशन बदल रहा है। खास बात ये है कि अमृतपाल के सीसीटीवी भी सामने आ रहे हैं ,लेकिन जब तक पुलिस वहां पहुंचती है, तब तक अमृतपाल अपना ठिकाना बदल लेता है।

खालिस्तानी अमृतपाल पिछले 11 दिन से फरार चल रहा है। पंजाब पुलिस उसे गिरफ्तार करने की कोशिशमें जुटी है। लेकिन अभी तक कोई सफलता नहीं मिली है। अमृतपाल लगातार पुलिस को चकमा देकर भागने में सफल हो रहा है। वह लगातार अपनी लोकेशन बदल रहा है। कभी वह हरियाणा में नजर आता है, तो कभी दिल्ली में. कभी यूपी के लखीमपुर से होते हुए फिर पंजाब पहुंच जाता है। पंजाब पुलिस के साथ आंखमिचौनी खेल रहा भगोड़ा अमृतपाल एक बार फिर चकमा देने में सफल रहा। वह पंजाब के होशियारपुर में पुलिस के नाके पर गाड़ी से कूद कर खेत में भागकर फरार हो गया। पंजाब पुलिस होशियार पर में सर्च ऑपरेशन चला रही है। ऐसे में जानते हैं कि अमृतपाल पंजाब से यूपी तक अब तक कहां कहां और कब कब दिखा।

अमृतपाल पंजाब में ही है

पंजाब पुलिस को अमृतपाल के होशियारपुर में छिपे होने की सूचना मिली थी। फगवाड़ा में पुलिस ने एक अज्ञात वाहन का पीछा किया, इसमें अमृतपाल के होने की आशंका थी। मरनियां में गुरुद्वारे के पास कार में बैठे कुछ लोग वाहन छोड़कर फरार हो गए। कार में तीन से चार लोग होने की संभावना है। इसके बाद मरनियां गांव में और उसके आसपास भारी पुलिस बल तैनात की गई। पुलिस ने मंगलवार देर रात अमृतपाल को पकड़ने के लिए डोर टू डोर ऑपरेशन चलाया।

अमृतपाल पंजाब पुलिस के लिए बड़ी चुनौती बना हुआ है। वह लगातार अपनी लोकेशन बदल रहा है। खास बात ये है कि अमृतपाल के सीसीटीवी भी सामने आ रहे हैं ,लेकिन जब तक पुलिस वहां पहुंचती है, तब तक अमृतपाल अपना ठिकाना बदल लेता है।

कैसे चर्चा में आया अमृतपाल, क्यों पीछे पड़ी है पुलिस?

अमृतपाल ‘वारिस पंजाब दे’संगठन का चीफ है। वह कुछ दिन पहले ही दुबई से लौटा है। वारिस पंजाब दे संगठन को पंजाबी अभिनेता दीप सिद्धू ने बनाया था। दीप सिद्धू की मौत के बाद अमृतपाल ने इसपर कब्जा कर लिया। उसने भारत आकर संगठन में लोगों को जोड़ना शुरू किया। अमृतपाल का ISI लिंक बताया जा रहा है।

अमृतपाल सबसे पहले 23 फरवरी को चर्चा में आया था। उसने अजनाला में अपने करीबी को छुड़ाने के लिए हजारों समर्थकों के साथ थाने पर हमला बोल दिया था। इस हमले में 6 पुलिसकर्मी जख्मी हुए थे। इसके बाद उसने कई टीवी चैनलों में दिए इंटरव्यू में अलग खालिस्तान की मांग की थी। इतना ही नहीं अमृतपाल ने देश के गृह मंत्री अमित शाह को भी धमकी दी थी।

 18 मार्च को अमृतपाल पर लिया सख्त एक्शन पंजाब पुलिस ने

पंजाब पुलिस ने 18 मार्च को अमृतपाल और उसके करीबियों पर बड़ा एक्शन लिया। इस दौरान उसके सैकड़ों समर्थक और करीबी गिरफ्तार किए गए। लेकिन अमृतपाल पुलिस को चकमा देकर फरार हो गया था। इसके बाद से पुलिस को उसकी तलाश है।

अमृतपाल के चाचा समेत 7 करीबियों को असम की डिब्रूगढ़ जेल में रखा गया है।

11 दिन से पुलिस को चकमा दे रहा अमृतपाल 

18 मार्च- अमृतसर से जालंधर होते हुए फरार हुआ अमृतपाल

18 मार्च को अमृतपाल को गिरफ्तार करने की तैयारी थी। पुलिस की भारी फोर्स उसे पकड़ने वाली थी। लेकिन तब अमृतपाल ने बड़ी ही चालाकी से पुलिस को चकमा दिया और अपने साथियों के साथ वहां से फरार हो गया। अमृतसर ग्रामीण जिले के तहत आने वाले खिलचियन पर पुलिस नाका लगाया गया था। पुलिस के मुताबिक अमृतपाल अपने साथियों के साथ मर्सिडीज कार से आ रहा था। इस दौरान उसके साथ तीन गाड़ियों का काफिला था।  खिलचियन पोस्ट पर लगाए गए नाके पर अमृतपाल के काफिले को रुकने के लिए कहा गया लेकिन उसका काफिला पुलिस नाका तोड़कर फरार हो गया। थोड़ी दूर पर चलकर अमृतपाल मर्सिडीज छोड़कर ब्रेजा कार में सवार हुआ। इसके थोड़ी देर बाद वह एक  बाइक पर नजर आया। दावा है कि बाइक से भागने के दौरान दस से बारह किलोमीटर की दूरी पर फिर से अमृतपाल ने बाइक बदली और बुलेट पर बैठकर फरार हो गया।

अमृतपाल 18 मार्च की देर रात जालंधर से लुधियाना में दाखिल हो गया था। उसने अपने 4 साथियों को जालंधर में ही छोड़ दिया था। वह 18 मार्च को शेखुपुरा गुरुद्वारा में 50 मिनट तक रुका, जहां गुरुद्वारा के ग्रंथी ने 1 बाइक और एक स्कूटी मंगवाई। यहां रात तकरीबन 9:30 बजे अमृतपाल स्कूटी पर सवार हुआ। स्कूटी ग्रंथी का बेटा चला रहा था। बाइक पर अमृतपाल का खास पप्पलप्रीत भी था। गुरुद्वारा से स्कूटी और बाइक अलग-अलग रूट पर निकल गई।

इसके बाद अमृतपाल की एक तस्वीर सामने आई। यह फोटो जालंधर से 40 किलोमीटर दूर फ्लोर इलाके की बताई गई। इसमें अमृतपाल एक जुगाड़ पर बैठा दिखा था। उसने गुलाबी पगड़ी पहन रखी थी और काला चश्मा लगाए हुए था। वह जुगाड़ पर रखी उसकी बाइक को पकड़कर बैठा है।

अमृतपाल 20 मार्च कुरुक्षेत्र पहुंचा 

इसके बाद अमृतपाल 19-20 मार्च की रात हरियाणा रोडवेज की बस में कुरुक्षेत्र में दिखा। अमृतपाल यहां एक महिला के साथ रुका था।पुलिस ने महिला को गिरफ्तार करलिया है। अमृतपाल जिस बस में बैठा था, उसके ड्राइवर और कंडक्टर से भी पूछताछ की गई थी।

अमृतपाल 21 मार्च को दिल्ली में दिखा 

इसी बीच दिल्ली के मधु विहार इलाके से एक वीडियो सामने आई। इसमें अमृतपाल एक नए लुक में नजर आ रहा है। वीडियो 21 मार्च का बताया जा रहा है। अमृतपाल अपने बालों को छोटा कराकर, पगड़ी हटाकर नए रूप में घूम आ रहा है।  अमृतपाल ने अपने आधे बाल काट लिए हैं और अपना हुलिया बिल्कुल बदल लिया है।

 अमृतपाल 23 मार्च को लखीमपुर खीरी पहुंचा था

बताया जा रहा है कि अमृतपाल 23 मार्च को यूपी के लखीमपुर पहुंचा था। लखीमपुर से वह फिर पंजाब पहुंचा। पंजाब पुलिस के सूत्रों के मुताबिक टेक्निकल इनपुट यही बता रहे हैं कि अमृतपाल लखीमपुर खीरी में था। इससे पहले एक सूचना आई थी कि अमृतपाल साधू के भेष में दिल्ली के ISBT (Inter-State Bus Terminus) बस अड्डे पहुंचा था।

अमृतपाल 23- 29 मार्च लखीमपुर से जालंधर फिर होशियारपुर पहुंचा

सूत्रों का कहना है कि अमृतपाल सिंह लखीमपुर से वापस पंजाब आ गया। वह एक इंटरनेशनल चैनल को इंटरव्यू देने के लिए जालंधर वापस जा रहा था। उसका प्लान था कि वह पहले इस पूरे मामले को लेकर बयान देगा और फिर पंजाब पुलिस के सामने सरेंडर कर देगा, लेकिन पुलिस को इसकी जानकारी हो गई और उसका प्लान धरा ही रह गया। पुलिस ने होशियारपुर में उसे गिरफ्तार करने की कोशिश की, लेकिन वह पुलिस को चकमा देकर फरार हो गया।

Related Articles

Back to top button