आधे आधे घंटे के लिए तीन बालिकाओं को बनाया गया जिले का एसपी

स्टार एक्सप्रेस / संवाददाता

.फरियादियों की सुनी समस्या सम्बंधित थाने को दिया तत्काल कार्यवाही का निर्देश

.एसपी ने विहान बालिका विद्यालय की बालिकाओं के साथ किया संवाद

बहराइच। यूनिसेफ द्वारा आयोजित पुलिस अधीक्षक के सानिध्य में पुलिस अधीक्षक कार्यालय में पुलिस चिल्ड्रन इंटरफ़ेस प्रोग्राम का आयोजन किया गया। जिसकी अध्यक्षता पुलिस अधीक्षक केशव कुमार चौधरी,अपर पुलिस अधीक्षक नगर कुंवर ज्ञानंजय सिंह, अपर पुलिस अधीक्षक ग्रामीण अशोक कुमार व क्षेत्राधिकारी पयागपुर राजीव सिसौदिया ने की। कार्यक्रम में श्रम विभाग द्वारा संचालित श्रमिकों की बेटियां पुलिस अधीक्षक कार्यालय में उपस्थित हुई पुलिस अधीक्षक ने उन बच्चों में से तीन बच्चियों को लगभग आधे-आधे घंटे तक के लिए जिले का पुलिस अधीक्षक नियुक्त किया एवं कार्य संचालन का कार्यभार सौंपा। यह बेटियां आए हुए फरियादियों की समस्याओं की सुनवाई की एवं संबंधित थाने को तत्काल कार्यवाही के आदेश दिए।

यह कार्यक्रम बच्चों एवं पुलिस के बीच विशेष किशोर पुलिस इकाई के संग किया गया। जिसमें बच्चे को पुलिस की प्रक्रिया एवं प्रणाली एवं पुलिस से सुरक्षा छेड़खानी पोक्सो एक्ट जेजे एक्ट बाल विवाह बाल श्रम आदि के ऊपर संवाद किया गया। पुलिस अधीक्षक ने सभी बच्चों को पढ़ाई के महत्व का जानकारी दिया एवं उनके उज्जवल भविष्य की कामना की। लगभग उपस्थित 30 बच्चों ने सभी वरिष्ठ अधिकारियों को अपने द्वारा बनाए गए ग्रीटिंग कार्ड्स फूल आदि देकर उनका सम्मान बढ़ाया।

ये भी पढ़े

पूर्व विधायक ने लेखपाल और ग्रामीण को लाठी से पीटा, बंदूक से मारने की दी धमकी

इस कार्यक्रम के अंतर्गत यूनिसेफ से अनिल कुमार द्वारा कोऑर्डिनेट किया गया एवं प्रथम संस्था एक्शन एड एवं विहान विद्यालय के प्राचार्य के साथ अन्य शिक्षक भी मौजूद रहे। कार्यक्रम से विहान बालिका विद्यालय के बच्चे अति उत्साह और लव से लबरेज नजर आए और उन्होंने पुलिस के सभी अधिकारियों को अपने विद्यालय में आने का आमंत्रण भी दिया। यह कार्यक्रम बच्चों और पुलिस के बीच एक मजबूत कड़ी के रूप में दिखाई दिया जिससे बच्चे निर्भीक होकर अपनी बात पुलिस को कह सकें।

 

अपर पुलिस अधीक्षक ग्रामीण ने बच्चों से यह बताया कि अगर किसी भी प्रकार की कोई भी असुविधा छेड़खानी या कुछ भी जो आपके साथ गलत होता है तो उसके साथ कैसे बचाव करना है कैसे अपने आप को सुरक्षित रखना है इसकी जानकारी दी। पुलिस उपाधीक्षक पयागपुर ने भी बच्चों के साथ संवाद करते हुए पढ़ने के लिए बताया कुछ फरियादी जो वहां अपना आवेदन लेकर आए थे उनके सामने यह दिखाया गया की कितने अनपढ़ लोग हैं जिनके कारण तरह तरह की समस्याएं खड़ी होती है इस बात को भी साझा किया गया कि अगर कोई फोन पर आपके साथ अश्लील बातें करता है या कोई ओटीपी या कोई अर्थ आर्थिक रूप से नुकसान करने की कोशिश करता है तो इसकी सूचना भी पुलिस को आपको तुरंत देनी चाहिए। बहुत सारी बातें पुलिस अधीक्षक एवं अपर पुलिस अधीक्षक ग्रामीण व अपर पुलिस अधीक्षक नगर के द्वारा एवं क्षेत्राधिकारी पयागपुर के द्वारा बताया गया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button