कानपुर के बेकरी दुकानों पर खाद्य विभाग का छापा

कानपुर के साकेत, लाल बंगाल समेत कई प्रतिष्ठित बेकरी शॉप पर खाद्य विभाग का छापा पड़ा। शहर के नौ स्थानों से खाने के अलग-अलग सैंपल लिए गए।

स्टार एक्सप्रेस

डेस्क. कानपुर में खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन विभाग ने बेकरी की दुकानों के प्रोडक्शन हाउस में छापेमारी की। इस दौरान उन्होंने नौ सैंपल जांच के लिए एकत्र किया। जिला मजिस्ट्रेट विशाख जी अय्यर के निर्देश पर खाद्य विभाग ने छापेमारी की।

एक अधिकारी ने बताया कि शहर के दो प्रतिष्ठानों में उत्पादों के रखरखाव और स्वच्छता ना के बराबर थी। खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन विभाग की टीम ने राजीव नगर और लाल बंगला से पिज्जा बेस, पेस्ट्री, शास्त्री नगर से कोको पाउडर, बर्रा के एक दुकान से सफेद आटा, चॉकलेट फ्लैवर्ड केक, काकादेव से केक, चुन्नीगंज से पाइन-एप्पल पेस्ट्री, व्हिप टॉनिक, केक और साकेत नगर के दुकानों समेत नौ सैंपल लिया गया।

एफएसडीए के असिस्टेंट कमिश्नर विजय प्रताप ने बताया कि सभी सैंपल लैब टेस्टिंग के लिए कलेक्ट कर लिए गए हैं। लैब की रिपोर्ट के आधार पर खाद्य उत्पाद व्यापारियों के खिलाफ खाद्य सुरक्षा एवं मानकीकरण अधिनियम 2006 के तहत कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

खाद्य सुरक्षा एवं मानकीकरण अधिनियम 2006 क्या है?

केंद्र सरकार ने खाद्य सुरक्षा को लेकर साल 2006 में खाद्य सुरक्षा और मानक अधिनियम का गठन किया था। इसका काम पौष्टिक खाद्य पदार्थों के भंडारण, वितरण, बिक्री से संबंधित व्यवस्था सुनिश्चित करना है। ये खाने की गुणवत्ता की जांच करता है।

 

Related Articles

Back to top button