लखनऊ: केजीएमयू में ओपीडी, जांच और भर्ती शुल्क में इजाफा

लखनऊ के केजीएमयू में मरीजों को इलाज के लिए अब और अधिक पैसे खर्च करने पड़ सकते हैं। ओपीडी, जांच और भर्ती शुल्क में इजाफा किया जाएगा।

स्टार एक्सप्रेस

लखनऊ. केजीएमयू में मरीजों को इलाज के लिए अब और अधिक पैसे खर्च करने पड़ सकते हैं। ओपीडी, जांच और भर्ती शुल्क में इजाफा किया जाएगा। ओपीडी शुल्क दोगुना तो अन्य में 10 फीसदी तक बढ़ोतरी की जाएगी। शुक्रवार को इलाज का शुल्क बढ़ाने का मसला केजीएमयू की कार्यपरिषद के सामने रखा जाएगा।

कुलपति डॉ. बिपिन पुरी की अध्यक्षता में कार्यपरिषद की बैठक शुक्रवार को शाम तीन बजे प्रस्तावित है। इसमें इलाज का शुल्क बढ़ाए जाने का मसला रखा जाएगा। बीती 25 मार्च को ब्राउन हॉल में 26 सदस्यीय हॉस्पिटल बोर्ड कमेटी की बैठक हुई थी। इसकी अध्यक्षता प्रति कुलपति डॉ. विनीत शर्मा ने की थी। इसमें इलाज शुल्क बढ़ाने के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई थी। अब अंतिम मुहर के लिए मसौदे को कार्यपरिषद में रखा जाएगा।

केजीएमयू में 4500 बेड हैं। यहां ओपीडी में रोज चार से पांच हजार मरीज आ रहे हैं। केजीएमयू की व्यवस्था दुरुस्त रखने के लिए सरकार करीब 950 करोड़ रुपये का बजट देती है। मरीज की जांच से लेकर भर्ती तक का शुल्क मरीजों से लिया जाता है। इससे हर महीने करोड़ों रुपये की आय हो रही है। विभागों में तमाम तरह के कोरोड़ों रुपये के प्रोजेक्ट भी चल रहे हैं।

अब यहां इलाज महंगा करने की तैयारी शुरू हो गई है। हॉस्पिटल बोर्ड की बैठक में अफसरों ने ओपीडी शुल्क दोगुना करने का प्रस्ताव रखा। फिलहाल ओपीडी शुल्क 50 रुपये है, जो छह माह के लिए मान्य होता है। छह माह बाद इसे दोबारा शुल्क चुका कर रिन्यू कराना पड़ता है। अब पंजीकरण शुल्क 100 रुपये होगा।

बोर्ड ने इस प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। इसके अलावा प्राइवेट रूम का किराया बढ़ाया जाएगा। पैथोलॉजी जांचों का शुल्क बढ़ाया जाएगा। प्राइवेट कमरों का किराया 1800 रुपये बढ़ाकर 2500 रुपये प्रतिदिन किया जाने की तैयारी है।

दावाः मरीजों की सुविधाओं में होगा इजाफा

-पोर्टबल एबीजी जांच मशीन खरीद का प्रस्ताव मंजूरी के लिए रखा गया है। मंजूरी के बाद इन्हें शताब्दी अस्पताल एक और दो में लगाया जाएगा। यहां 16 ऑपरेशन थिएटर हैं। इससे ऑपरेशन के बाद मरीजों की जांच हो सकेगी। अभी ट्रॉमा व बड़ी पैथोलॉजी तक मरीजों को दौड़ लगानी पड़ रही है।
-मरीजों की सहूलितयों के लिए ब्लड कलेक्शन सेंटर खोलने का प्रस्ताव
-बेड साइट एक्सरे मशीन खरीद
-शताब्दी में सीटी स्कैन मशीन के लिए स्थान का चयन किया गया। इस पर मुहर लगाई जाए। वहां भी जल्द ही सीटी स्कैन शुरू कराया जा सके।

इन मसलों पर लग सकती है मुहर

-शिक्षकों की समयबद्ध प्रोन्नति के बाद पद नाम गलत लिख गया है
-सीनियर रेजिडेंट की भर्ती की उम्र बढ़ाने पर फैसला होगा
-दंत संकाय में सीनियर रेजिडेंट का पर्चा लीक मामला रखा जाएगा
-बाल रोग विभाग में पीडियाट्रिक आंकोलॉजी का विलय का मसला रखा जाएगा
-बाल रोग विभाग में डीएम का पाठ्यक्रम शुरू करने के मामले को रखा जाएगा
-पैरामेडिकल डिप्लोमा से संबंद्धित नर्सिंग इंस्टीट्यूट की शासी निकाय की बैठक के फैसलों को कार्यपरिषद के सामने रखा जाएगा।
-केजीएमयू शिक्षकों को पीजीआई के बराबर वेतन-भत्ते का मामला।

Related Articles

Back to top button