PM मोदी आज लॉन्च करेंगे ISPA, अंतरिक्ष उद्योग के प्रतिनिधियों से करेंगे संवाद

स्टार एक्सप्रेस डिजिटल : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) सोमवार को भारतीय अंतरिक्ष संघ (ISPA) की शुरुआत करेंगे। ISPA अंतरिक्ष और उपग्रह कंपनियों का प्रमुख उद्योग संघ है, जो भारतीय अंतरिक्ष उद्योग की सामूहिक आवाज बनने की आकांक्षा रखता है। प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) की ओर से जारी एक बयान में शनिवार को कहा गया कि इस अवसर पर प्रधानमंत्री मोदी वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से अंतरिक्ष उद्योग के प्रतिनिधियों के साथ संवाद भी करेंगे।

पीएम मोदी के आधिकारिक हैंडल के एक ट्वीट के अनुसार,वर्चुअल समारोह सुबह 11 बजे होगा। पीएम ने ट्वीट किया- ‘कल, 11 अक्टूबर को सुबह 11 बजे, मैं भारतीय अंतरिक्ष संघ को लॉन्च करने के कार्यक्रम में शामिल होऊंगा। मुझे इस क्षेत्र के प्रमुख लोगों के साथ बातचीत करने का अवसर मिलने की खुशी है। अंतरिक्ष और नवाचार की दुनिया में रुचि रखने वालों को कल का कार्यक्रम जरूर देखना चाहिए।

 

ISPA पर पीएमओ ने दी यह जानकारी – PMO ने कहा कि ISPA संबंधि‍त नीतियों की हिमायत करेगा और इसके साथ ही सरकार एवं उसकी एजेंसियों सहित भारतीय अंतरिक्ष क्षेत्र के सभी हितधारकों के साथ अपना जुड़ाव सुनिश्चित करेगा। PMO के मुताबिक प्रधानमंत्री के ‘आत्मनिर्भर भारत’ दृष्टिकोण को रेखांकित करते हुए ISPA भारत को आत्मनिर्भर, तकनीकी रूप से उन्नत और अंतरिक्ष क्षेत्र में एक अग्रणी देश बनाने में मदद करेगा।

 

ISPA का प्रतिनिधित्व अंतरिक्ष और उपग्रह प्रौद्योगिकियों में उन्नत क्षमताएं रखने वाली प्रमुख देशी कंपनियों के साथ-साथ वैश्विक कंपनियां भी करती हैं। ISPA के संस्थापक सदस्यों में लार्सन एंड टुब्रो, नेल्को (टाटा ग्रुप), वनवेब, भारती एयरटेल, मैपमायइंडिया, वालचंदनगर इंडस्ट्रीज और अनंत टेक्नोलॉजी लिमिटेड शामिल हैं। इसके अन्य प्रमुख सदस्यों में गोदरेज, ह्यूजेस इंडिया, अजि‍स्ता-बीएसटी एयरोस्पेस प्राइवेट लिमिटेड, बीईएल, सेंटम इलेक्ट्रॉनिक्स, मैक्सार इंडिया शामिल हैं।

 

Related Articles

Back to top button