महाराष्ट्र में इस एज वाले लोगों को टीका देने पर विचार, वैक्सीन के लिये 18+ वालों को करना पढ़ेगा इंतजार

स्टार एक्सप्रेस डिजिटल: कोरोना वायरस के खिलाफ जंग में देशभर में 1 मई से ही वैक्सीनेशन के तीसरे चरण का आगाज हो चुका है, मगर कई राज्यों में अब भी टीकों की कमी की वजह से 18 से 44 साल के उम्र वाले लोगों के लिए टीकाकरण शुरू नहीं हो पाया है। 18 से 44 साल के बीच वाले लोगों के लिए वैक्सीन की किल्लतों से जूझ रहा महाराष्ट्र अब एक अलग प्रायोरिटी ग्रुप को पहले वैक्सीन देने पर विचार कर रहा है। शुक्रवार को सरकार ने इशारा किया कि टीकों की कमी और टीकाकरण केंद्रों पर उमड़ रही भीड़ को कंट्रोल करने के उद्देश्य से महाराष्ट्र सरकार अब सबसे पहले 35 से 44 साल की उम्र वाले लोगों को वैक्सीन देने पर विचार कर रही है।

राज्य के स्वास्थ्य मंत्री राजेश तोपे ने कहा कि मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे जल्द ही इस पर फैसला ले सकते हैं। साथ ही उन्होंने कहा कि 18-34 आयु वर्ग के लोगों को वैक्सीन तब लगेगी, जब हमारे पास पर्याप्त मात्रा में वैक्सीन उपलब्ध हो जाएगी। टोपे ने कहा कि यह कदम तब उठाया गया है, जब हमने ऐसे कई उदाहरण देखे, जहां शहरी क्षेत्रों के लोगों ने ग्रामीण क्षेत्रों में टीकाकरण केंद्रों पर अप्वाइंटमेंट ले रखी है।

राज्य में 18-44 आयु वर्ग के नागरिकों को एक जिले में केवल पांच केंद्रों पर वैक्सीन दी जा रही है, क्योंकि खुराक की संख्या सीमित है। राज्य ने टीकाकरण अभियान की शुरुआत 300,000 कोविशील्ड डोज के साथ शुरू की और बाद में कोवैक्सिन की 479,000 खुराक खरीदी। महाराष्ट्र में 1 मई से अब तक 18-44 श्रेणी में 215,284 नागरिकों को टीका लगाया गया है। 45 वर्ष से अधिक आयु के लोगों के लिए टीकाकरण अभियान धीमा होने की उम्मीद है। महाराष्ट्र को केंद्र से इस सप्ताह की शुरुआत में 900,000 खुराक मिली थी।

 

Related Articles

Back to top button