6 हजार रुपये से भी ज्यादा गिरे सोने-चांदी के दाम, यहाँ जानिए नया रेट

सोने की कीमतों में गिरावट का दौरा जारी है। यह सिलसिला जारी रहा और 10 ग्राम सोने की कीमत 44,000 रुपए से नीचे आ गई। हाल के दिनों में सोना अपने उच्चतम स्तर 56,254 रुपए प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया था और आज की स्थिति में 12,000 रुपए प्रति 10 ग्राम तक सस्ता हो चुका है।

कमोडिटी बाजार के जानकार बताते हैं कि टीकाकरण कार्यक्रम को लेकर शुरुआत में चिंता बनी हुई थी. मगर, टीकाकरण कार्यक्रम जोर पकड़ने के बाद अब वह चिंता भी दूर हो गई है दुनियाभर में आर्थिक गतिविधियां पटरी पर लौटने से अर्थव्यवस्था में रिकवरी के अच्छे संकेत आने लगे हैं. इन सभी कारकों से सोने चांदी की चाल मंद पड़ गई.

वहीं, विशेषज्ञों का मानना है कि निवेशक अक्सर सुरक्षित मुनाफे की ओर रुख करते हैं। जब बाजार सामान्य होता है तक वे गोल्ड की बजाय FD, शेयर मार्केट और दूसरे इनवेस्टमेंट की ओर जाते हैं। जब बाजार अस्थाई होता है तब वे Gold की ओर रुख करते हैं। कोरोना काल में निवेशकों के लिए गोल्ड सबसे ज्यादा मुनाफे का सौदा रहा है।

देश के सबसे बड़े वायदा बाजार मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (एमसीएक्स) पर शुक्रवार को सोने का भाव 44217 रुपये प्रति 10 ग्राम तक टूटा जोकि इस साल की ऊंचाई 51,875 रुपये प्रति 10 ग्राम से 7,658 रुपये यानी 14.76 फीसदी कम है.

Related Articles

Back to top button