होम आइसोलेशन में रहने वाले कोरोना मरीजों के लिए केजरीवाल सरकार ने जारी किया ये एक्शन प्लान

दिल्ली में कोरोना मरीजों की तेजी से बढ़ती संख्या के बीच दिल्ली सरकार ने होम आइसोलेशन में रखे जाने वाले मरीजों के लिए एक्शन प्लान जारी कर दिया है। मरीज के घर पहुंचकर स्वास्थ्य संबंधी पूरी जानकारी दोनों स्वास्थ्यकर्मी अपने इंचार्ज को रात 10 बजे तक देंगे। जिन मरीजों के घर अगले दिन जाना है

दोनों स्वास्थ्यकर्मी देखेंगे कि मरीज के लिए अलग कमरा है या नहीं और घर में कोई अन्य ज्यादा बीमार व्यक्ति तो नहीं है।सरकार ने हल्के या दिखाई नहीं देने वाले कोरोना लक्षण के मरीजों को होम आइसोलेशन में रखने और घर पर ही सुविधा देने के लिए प्रत्येक जिले को 5 हिस्से में विभाजित कर 5 स्वास्थ्य सेंटर बनाने की योजना तैयार की है। हर सेंटर पर एक इंचार्ज और 2 स्वास्थ्य कर्मी तैनात रहेंगे।

स्वास्थ्य निदेशालय के अनुसार प्रत्येक जिले को 5 हिस्से में बांटकर प्रत्येक हिस्से के लिए एक मेडिकल सेंटर चिन्हित किया जाएगा।  अगर घर के सदस्यों की कोरोना जांच करानी जरूरी है तो टीम ही तय करेगी। मरीज को डॉक्टर से जांच के लिए यही टीम तय करेगी। कोराना पॉजिटिव मरीज को अस्पताल भेजने की जरूरत है या नहीं, इसी टीम के जिम्मे होगा।यह सेंटर मरीजों को इलाज मुहैया कराने के लिए नोडल प्वाइंट की तरह काम करेगा। सेंटर के इंचार्ज को डिस्ट्रिक्ट सर्विलांस अधिकारी द्वारा कोराना इलाज के लिए प्रशिक्षित किया जाएगा।

Related Articles

Back to top button