हाथ पैरों के काले पन से अब न हो परेशान? इस्तेमाल करें कुछ ऐसे नुस्खे

स्टार एक्सप्रेस डिजिटल: शरीर के साफ रखने के लिए हम पूरी तरह से मेहनत करते हैं। लेकिन कोहनी और घुटने शरीर के अन्य हिस्सों की तुलना में डार्क दिखते हैं। इसकी वजह धूप, डेड स्किन सेल का लगाता जमा होते रहना या फिर एक्जीमा भी हो सकता है। यूं तो इन वजहों से शरीर पर भी स्पॉट आ सकते हैं, लेकिन कोहनी और घुटनों को केयर ना मिलने की वजह से ये ज्यादा नजर आने लगते हैं। इस समस्या से आप छुटकारा पा सकते हैं, वो भी घरेलू उपायों के जरिए। आइए जानते हैं..

 

 

 

आलू का रस- टैनिंग को दूर करने में आलू का रस कारगर है। आलू को कद्दूकस करें और छानकर जूस निकालें। कॉटन की मदद से कोहनी और घुटनों पर लगाएं। इसे 10 से 15 मिनट बाद पानी से धो लें।

 

 

खीरा- खीरे के रस को कोहनियों पर 20 मिनट तक लगाएं और इसका नियमित तौर पर इस्तेमाल करे 4-5 दिन में इसका असर दिखने लगेगा।

 

 

ओटमील और दही- ये स्किन को एक्सफोलिएट करने में मदद करता है। ओटमील और दही दोनों को बराबर मात्रा में मिक्स करें और कोहनी पर 20 मिनट के लिए लगाएं। यह आपकी स्किन को मुलायम और नम बनाएगा।

 

 

हल्दी- हल्दी का पानी में मिलाकर एक पेस्ट बनाएं और कोहनी पर 10 मिनट के लिए अप्लाई करें। हल्दी टैनिंग को हटाने में मदद करता है और इसको लगाने से निखार आता है।

 

 

नींबू- दिन में दो बार नीबू के रस को कोहनी और घुटनों पर लगाएं। ये बेहद असरदार होता है। अगर आप इसके छीलके पर थोड़ी सी चीनी डाल कर रगड़ें तो ये डेड स्किन हटाने में मदद करेगा।

 

 

Related Articles

Back to top button