सीबीएसई बोर्ड की 10वीं की परीक्षाएं हुई रद्द व 12वीं की स्थगित, ऐसे तैयार होंगे 10वीं के नतीजे

देश भर में कोरोना के लगातार बढ़ रहे मामलों के बीच देश भर में होने वाली सीबीएसई बोर्ड परीक्षा को लेकर मोदी सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। शिक्षा मंत्री के साथ बैठक में प्रधानमंत्री ने सीबीएसई बोर्ड परीक्षाओं को स्थगित करने का निर्णय लिया है।

निर्णय के अनुसार दसवीं बोर्ड परीक्षाओं को रद्द और बारहवीं बोर्ड परीक्षाओं को स्थगित कर दिया गया है। 1 जून को कोरोना संक्रमण की स्थिति को देखते हुए बोर्ड द्वारा नया शेड्यूल तैयार किया जाएगा।

सीबीएसई के अधिकारियों का कहना है कि उन्होंने सोशल डिस्‍टेंसिंग दूरी सुनिश्चित करने के लिए विस्तृत व्यवस्था की है। परीक्षा केंद्रों की संख्या में 30 से 40 फीसदी की वृद्धि की गई है। जो छात्र प्रैक्टिकल परीक्षा देने से चूक गए हैं, उन्हें 11 जून से पहले दूसरा मौका मिलेगा। छात्रों को अपने परीक्षा केंद्रों को बदलने की अनुमति भी दी जाएगी। हालांकि, अधिक से अधिक लोग परीक्षा केंद्रों से कोविड फैलने की चिंता व्यक्त कर रहे हैं।

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, कांग्रेस नेता राहुल गांधी और प्रियंका गांधी उन लोगों में शामिल हैं, जिन्होंने केंद्र सरकार से परीक्षा रद्द करने और लाखों छात्रों को संक्रमण के शिकार होने से रोकने का आग्रह किया है।

Related Articles

Back to top button