सरकार के ई-वीजा की प्रक्रिया सरल, बढ़े विदेशी पर्यटक

सरकार के ई-वीजा की प्रक्रिया सरल करने से राष्ट्र में विदेशियों के आने की संख्या में पिछले दो वर्ष में बड़ा इजाफा हुआ है. इस अवधि में वीजा शुल्क से सरकारी खाते में 990 करोड़ रुपये आए हैं.

Related image

केंद्रीय गृह मंत्रालय के मुताबिक इस वर्ष 31 अक्तूबर तक 18.78 लाख विदेशी हिंदुस्तान आए.  पिछले वर्ष हिंदुस्तान आने वाले विदेशियों की संख्या 17 लाख थी.  इससे पहले के वर्षोंमें राष्ट्र में विदेशियों की संख्या बमुश्किल चार से पांच लाख होती थी.

नियम आसान होने से बढ़े विदेशी पर्यटक

मंत्रालय ने बताया कि गवर्नमेंट की ई-वीजा सुविधा का फायदा 166 राष्ट्रों के नागरिक 26 एयरपोर्ट  पांच बंदरगाहों पर उठा सकेंगे. बड़ी संख्या में आने वाले विदेशियों में सबसे ज्यादा संख्या पर्यटकों की है. इसके बाद व्यापार  उपचार के लिए सबसे अधिक विदेशी आ रहे हैं.

गवर्नमेंट के अनुसार हिंदुस्तान आने संबंधी नियमों के आसान होने की वजह से विदेशियों के आने की संख्या में बढ़ोतरी हुई है. मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक इस वर्ष ई-वीजा सुविधा के जरिये सबसे ज्यादा 2.92 लाख ब्रिटिश नागरिक हिंदुस्तान आए. इसके बाद 2.21 लाख अमेरिकी हिंदुस्तान पहुंचे. तीसरे नंबर पर चाइना 1.27 लाख चीनी  1.07 लाख फ्रांसीसी 89 हजार जर्मनी के नागरिक हिंदुस्तान पहुंचे.

Related Articles

Back to top button