समझे ऑनलाइन शॉपिंग के 4 फंडे ताकि बाद में न पड़े पछताना

स्टार एक्सप्रेस डिजिटल : इस त्योहारी सीजन में सबसे बड़ा ऑनलाइन शॉपिंग मेला अमेजन और फ्लिपकार्ट पर 3 अक्टूबर से शुरू होने वाला है। अमेजन ने जहां इसे ‘ग्रेट इंडियन फेस्टिवल’ सेल का नाम दिया है तो फ्लिपकार्ट ने ‘द बिग बिलियन डेज’ सेल। अगर आप भी इन ई-कॉमर्स प्लैटफॉर्म से शॉपिंग करने वाले हैं, जिससे आप स्मार्ट शॉपिंग कर पाएंगे। हम आपको ऑनलाइन खरीदारी में बेहतर डील पाने के टिप्स दे रहे हैं।

1. केवल बंपर छूट देख कर खरीदारी में नहीं है समझदारी
त्योहारी सेल में अमेजन या फ्लिपकार्ट जैसी ई-कॉमर्स कंपनियां 80 फीसदी तक छूट का दावा करेंगी। आप कभी भी केवल बंपर छूट देख कर खरीदारी नहीं करें। सबसे पहले अपनी जरूरत को समझें और फिर फैसला करें। प्रोडक्ट की सही कीमत का आकलन करने के लिए सेल शुरू होने से पहले उसकी जानकारी जुटा लें। इससे यह पता चल पाएगा कि क्या वास्तव में छूट मिल रहा है या कीमत बढ़ाकर छूट का लालच दिया जा रहा है।

2. नो-कॉस्ट ईएमआई केवल मार्केटिंग का फंडा
त्योहारी सीजन में कंपनियां टीवी, फ्रीज, महंगे मोबाइल फोन पर नो-कॉस्ट ईएमआई ऑफर मुहैया कराएंगी। विशेषज्ञों का कहना है कि नो-कॉस्ट ईएमआई एक तरह का मार्केटिंग फंडा है और कुछ नहीं। इसमें कंपनी और बैंक के बीच एक तालमेल होता है। उत्पाद की कीमत अधिक रखकर बैंक का ब्याज चुकाया जाता है। इसलिए यह पहले ही पता कर लें कि आपको अधिक कीमत तो नहीं चुकानी होगी।

3. कैशबैक की लालच फंसने से बचें
विशेषज्ञों का कहना है कि ऑनलाइन खरीदारी में कैशबैक का चलन तेजी से बढ़ा है। इसमें एक तय रकम से अधिक की खरीदारी पर कंपनियां कैशबैक देती है। इससे ई-कॉमर्स कंपनियों को बिक्री बढ़ाने में मदद मिलती है। उपभोक्ता कैशबैक की लालच में अपने बजट से बाहर जाकर खरीदारी कर लेते हैं। ऐसा करने से बचना चाहिए।

4. उत्पाद का रीव्यू जरूर देख लें
किसी भी सेल में खरीदारी से पहले उत्पाद का विस्तृत जानकारी और रीव्यू जरूर देखें। इससे आपको उत्पाद की जानकारी जुटाने में आसानी होगी। कई उत्पादों के चयन में वारंटी और गारंटी को भी आप आधार बना सकते हैं।

Related Articles

Back to top button